सैंट्रल जेल के संवेदनशील सुरक्षा प्वाइंटों पर तैनात होंगे CRPF के जवान

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 12:13 PM (IST)

लुधियाना(स्याल): पंजाब की सैंट्रल जेलों में समय-समय पर बैरकों की सर्च दौरान कैदियों, हवालातियों से मोबाइल फोन व वर्जित वस्तुएं बरामद होने की घटनाओं पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने हेतु राज्य की 6 जेलों को थ्री-टिअर करने की घोषणा पंजाब के जेल मंत्री सुखजिन्द्र सिंह रंधावा ने की थी। घोषणा के बाद ताजपुर रोड की सैंट्रल जेल में सी.आर.पी.एफ. 27 नवम्बर को जेल के संवेदनशील सुरक्षा प्वाइंटों पर तैनात कर दी जाएगी। सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा सी.आर.पी.एफ. के ए.एस.आई. दिन में कई बार कर रहे हैं। 

सी.आर.पी.एफ. के कर्मचारी लेंगे तलाशी
जेल की डयोढ़ी में प्रतिदिन सैंकड़ों की संख्या में पेशी भुगत कर वापस आने वाले बंदियों के अतिरिक्त ड्यूटी करने वाले पंजाब पुलिस, जेल गार्द, पैस्को, आई.आर.बी., होम गार्ड के कर्मचारियों की भी गहनता से तलाशी लेने की जिम्मेदारी सी.आर.पी.एफ. के कर्मचारियों की होगी।  जेल के अंदर मुलाकात करने आने वाले परिजन मोबाइल फोन व दवाइयां बाहर जमा करवा देते थे लेकिन वहां पर तलाशी का कोई ठोस प्रबंध न होने के चलते अंदर आने पर कई बार उनसे वॢजत सामान भी पकड़ा जा चुका है। इसको मद्देनजर रखते हुए मुलाकात करने वाले कमरे के बाहर सी.आर.पी.एफ. के जवानों की एक टीम तैनात हो जाएगी जो बंदियों को देने वाले सामान की स्वयं तलाशी लेगी। इससे चोरी-छिपे जाने वाला सामान उनकी पकड़ में आ सकेगा। 

सर्च अभियान में जेल गार्द कर्मचारी नहीं होंगे शामिल
जेल के अंदर बैरकों, सैंट्रल ब्लाकों, अहातों, रिसैप्शन ब्लाक में भी सी.आर.पी.एफ. के जवानों से  सर्च करवाई जाएगी ताकि बंदियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला वर्जित सामान पकड़ में आ सके।  इस सर्च अभियान में जेल गार्द के कर्मचारियों को शामिल न किए जाने की सम्भावना है। यह चैकिंग जेल अधिकारी के निर्देश पर ही होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News