टिड्डी दल 5-6 बार पंजाब में दाखिल होने की कर चुका है नाकाम कोशिश: खेतीबाड़ी अफसर

5/29/2020 2:41:03 PM

लुधियाना(सलूजा): टिड्डी दल के संभावित हमले को लेकर इस समय पंजाब रैड अलर्ट पर है। इसी बीच जिला मुख्य खेतीबाड़ी अफसर लुधियाना डा. नरिंदर सिंह बैनीपाल ने यह खुलासा किया है कि जनवरी से लेकर अभी तक पाकिस्तान के साथ लगते राजस्थान बॉर्डर के माध्यम से पंजाब में 5-6 बार टिड्डी दल दाखिल होने की नाकाम कोशिश कर चुका है। हर बार ही खेतीबाड़ी विभाग ने किसानों व अन्य विभागोंं के सहयोग से इसको नाकाम कर दिया। इस समय भी इस घातक टिड्डी दल की हर मूवमैंट पर विभाग की नजर बनी हुई हैै। 
  
डा. बैनीपाल ने बताया कि पंजाब के फिरोजपुर, फाजिल्का व तरनतारन इलाकों में टिड्डी दल के हमले का खतरा राज्य के अन्य शहरों व गांवों मेंं अधिक बना हुआ है। उन्होंने पंजाब भर के किसानों को सुचेत रहने के साथ ही यह भी कहा है कि वह बिल्कुल घबराए नहीं। पंजाब सरकार व खेतीबाड़ी विभाग उनके साथ है। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल के हमले के मद्देनजर लुधियाना समेत हर जिले में किसानों के लिए बकायदा हैल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हंै। यह हैल्पलाइन नंबर जिला खेतीबाड़ी ऑफिसरों के लैंडलाइन नंबर व जिला खेतीबाड़ी अफसरों के मोबाइल नंबर है। इन पर किसी भी समय किसान सूचित कर सकते हैैं। उन्होंने बताया कि किसानों की मदद के लिए खेतीबाड़ी विभाग के फील्ड अफसर हर समय उपलब्ध हैं। 

लुधियाना के मुख्य खेतीबाड़ी अफसर डां बैनीपाल ने यह भी दावा किया कि यदि इस बार फिर से टिड्डी दल पंजाब में दाखिल होने की कोशिश करेगा तो उसको बॉर्डर पर ही खत्म कर दिया जाएगा। एक रात तक नहीं काटने देंगे और ना ही किसी स्तर पर कोई नुकसान होने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि खेतीबाड़ी विभाग ने अन्य विभागों के साथ मिलकर आर्मी लेबल की तैयारियां की हुई है। इसलिए किसान केवल सहयोग करने के लिए तैयार रहे।
 


Vaneet

Related News