Ludhiana: ठेकेदारों को रिलीज की गई पेमेंट में बड़ा खुलासा, नगर निगम को जारी हुआ नोटिस

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 10:46 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम मुलाजिमों की सैलरी में से काटा जा रहा पी.एफ. उनके अकाऊंट में जमा न होने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है कि यह फंड ठेकेदारों को रिलीज कर दिया गया है। इस मामले में नगर निगम मुलाजिमों द्वारा कमिश्नर को दी गई लिखित शिकायत में मुद्दा उठाया गया है कि सैलरी में से काटा जा रहा पी.एफ. अक्तूबर 2023 के बाद से उनके अकाऊंट में जमा नहीं करवाया जा रहा है।

इस संबंधी शुरुआती जांच में नगर निगम मुलाजिमों की सैलरी में से काटे गए पी.एफ. का आंकड़ा 25 करोड़ बताया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक यह फंड विकास कार्यों के पैंडिंग बिलों की पेमैंट के रूप में ठेकेदारों को रिलीज कर दिया गया है जिसकी वजह से विवाद गर्माने के मद्देनजर कमिश्नर द्वारा डी.सी.एफ.ए. का चार्ज रविन्द्र वालिया से वापस लेकर एक बार फिर पंकज गर्ग को दे दिया गया है।

पहले चैक साइन करने के सिस्टम में भी किया गया था बदलाव

ठेकेदारों को पेमैंट रिलीज करने की प्रक्रिया में हो रही धांधली की भनक कमिश्नर को पहले ही लग गई थी जिसके मद्देनजर उन्होंने कुछ समय पहले ही पहले चैक साइन करने के सिस्टम में बदलाव कर दिया था जिसके मुताबिक चैक पर साइन करने या बैंक को जारी होने वाले लैटर पर साइन करने की पॉवर एडीशनल कमिश्नर से वापस लेकर कमिश्नर ने अपने पास रख ली थी।

कैसे होगी जुर्माने व ब्याज की भरपाई

इस मामले से जुड़ा एक पहलू यह भी है कि नगर निगम मुलाजिमों की सैलरी में से की गई पी.एफ. की कटौती का पैसा अकाऊंट में जमा न करवाने की वजह उन्हें मिलने वाले ब्याज का नुकसान भी हुआ है जिसकी अदायगी करने की मांग मुलाजिमों द्वारा कमिश्नर को भेजी गई शिकायत में की गई है। इसके अलावा मुलाजिमों की सैलरी में से की गई पी.एफ. की कटौती का पैसा अकाऊंट में जमा न करवाने को लेकर प्रोविडैंट फंड डिपार्टमैंट द्वारा नगर निगम को नोटिस जारी किया गया है जिसके आधार पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जाएगी। अब देखना यह होगा कि इस ब्याज व जुर्माने की रिकवरी किससे होगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News