Ludhiana: एक्शन मोड में डी.सी. साक्षी, नशा छोड़ने वालों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 06:28 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी ने बुधवार को नार्को कोऑर्डिनेशन सेंटर (एनसीआरडी) के तहत जिला स्तरीय कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की और लुधियाना को नशा मुक्त बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। इस बैठक के दौरान  पुलिस कमिशअनर कुलदीप सिंह चाहल के साथ साहनी ने कहा कि जिला प्रशासन नशे छोड़ने वाले लोगों के लिए एक सहायक 24x7 हेल्पलाइन (0161-4257457) चला रहा है, जहां वे नशे की लत के इलाज के लिए किसी भी तरह की मदद मांग सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि यह हेल्पलाइन नजदीकी नशामुक्ति/ओ.ओ.ए.टी. केंद्रों में इलाज सुनिश्चित करके उन्हें हर सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने एस.डी.एम. और स्वास्थ्य अधिकारियों से उन हॉटस्पॉट क्षेत्रों की सूची भी मांगी जहां बड़ी संख्या में नशेड़ी हैं। उन्होंने इन हॉटस्पॉट क्षेत्रों में युवाओं के मन को नशे प्रति जागरू करने के लिए मंचीय नाटकों, स्किटें या अन्य खेल गतिविधियों की आवश्यकता पर बल दिया।

PunjabKesari

डिप्टी कमिश्नर साहनी ने शिक्षा विभाग को कहा कि वह जिले को नशा मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए अपने संस्थानों में नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करें उन्होंने गर्मियों की छुट्टियों के बाद संस्थान खुलने पर युवाओं के बीच नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों पर जागरूकता गतिविधियों का एक कैलेंडर देने के लिए भी कहा गया। उनसे अपने संस्थानों में बड़े ग्रुपों को फिर से सरगरम करने के लिए भी कहा गया।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को लुधियाना के विभिन्न हिस्सों में मेडिकल कैंप आयोजित करने और दवाओं के हानिकारक प्रभावों, ओ.ओ.ए.टी. और पुनर्वास केंद्रों के बारे में जानकारी देने का आदेश दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि नशे के खिलाफ इस अभियान को जनतक लामबंदी में परिवर्तित किया जाना चाहिए ताकि जिले को नशा मुक्त बनाने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि युवाओं के हितों की रक्षा और नशे की बुराई को दूर करने के लिए हर संभव पहल की जाएगी। उन्होंने सुधार और नशे पर निर्भर लोगो के लिए कौशल विकास कोर्सों के बारे में भी चर्चा की।

डिप्टी कमिश्नर ने एस.डी.एम्ज को भी कहा कि वह अपने अधिकार क्षेत्र में जोरदार जागरूकता अभियान सुनिश्चित करने के लिए भी कहा, जहां नागरिक और पुलिस प्रशासन के अधिकारी लोगों को नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करें और उन्हें स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

पुलिस कमिश्नर कुलदीप सिंह चहल ने नशे के खिलाफ शुरू की गई कार्रवाई के बारे में भी विस्तार से बताया और कहा कि इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई  को यकीनी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दवाओं की सप्लाई लाइन पूरी तरह से बंद कर दी गई है। बाद में डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी और पुलिस कमिश्नर कुलदीप सिंह चहल ने भी उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News