पारा 38 डिग्री पर, छूटने लगे पसीने

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2019 - 10:50 AM (IST)

लुधियाना(सलूजा): पंजाब की औद्योगिक राजधानी लुधियाना में आज तापमान में उछाल आते ही अधिकतम तापमान 38 डिग्री सैल्सियस पर पहुंच गया जिससे लुधियानवियों के पसीने छूटने लगे। दोपहर होते ही सड़कों पर सन्नाटा छाने लगा है। न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सैल्सियस रहा। सुबह के समय हवा में नमी की मात्रा 65 व शाम को 21 प्रतिशत रही। गर्मी के बढऩे से आने वाले दिनों में बिजली की मांग में भी उछाल देखने को मिल सकता है। पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग की प्रभारी डा. प्रभजोत कौर ने बताया कि अप्रैल महीना भी खत्म होने जा रहा है। इन दिनों में तो तापमान में इजाफा होता ही है और गर्मी अपना रंग दिखाना शुरू कर देती है, इसलिए आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी।

नुक्सान के बावजूद अच्छी होगी गेहूं की फसल
 पिछले दिनों मौसम का मिजाज बिगडऩे से लुधियाना सहित पंजाब के अलग अलग हिस्सो में कुछ किसानो की गेहूं की फसल को नुक्सान पहुंचा था लेकिन अब पिछले कुछ दिनों से लगातार धूप निकलने से किसानों ने राहत की सांस ली है। कृषि माहिरों के मुताबिक मौजूदा मौसम गेहूं की फसल के लिए बहुत ही अच्छा है। इससे यकीनन तौर पर फसल को पकने में तो मदद मिलेगी ही, साथ ही नमी की भी कोई गुंजाइश नहीं रहेगी। 

दुधारू पशुओं का रखें ध्यान
गुरु अंगद देव वैटर्नरी व एनिमल साइंस यूनिवॢसटी लुधियाना के वैटरनरी डाक्टर कीर्ति दुआ ने बताया कि गर्मी के दिनों में अपने पालतू जानवरों का विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। यदि आपने घर में डॉग रखा हुआ है तों उसको गर्मी से निजात दिलवाने के लिए दिन में कम से कम 2 बार नहलाएं व पीने के पानी व हवा का उचित प्रबंध करें। ऐसा ही दुधारू पशुओं के संबंध में भी करें। 

बच्चे व बुजुर्गों को बचाएं धूप से
हैल्थ स्पैशलिस्टों की सलाह है कि जिस तेजी से गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है, उसको मद्देनजर रखते हुए छोटे बच्चों व बुजुर्गों को धूप में न जाने दें। उनको जरूरत के मुताबिक पानी व तरल चीजें देते रहें। इसी के साथ ही कॉटन के कपड़े पहनने को पहल दें। यदि धूप की वजह से एलर्जी की शिकायत हो तो स्किन स्पैशलिस्ट की सलाह के बिना कोई दवा न लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News