मिड-डे मील पकाने को स्कूलों में पेड़ काटकर जलाने पर शिक्षा सचिव तल्ख

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 11:05 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): राज्य के अधिकतर सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए मिड-डे मील पकाने के लिए स्कूल में लगे वृक्षों को काटकर उनका प्रयोग ईंधन के तौर पर करने का स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार ने कड़ा संज्ञान लिया है। राज्य के सभी स्कूल प्रमुखों को पत्र जारी करके शिक्षा सचिव ने इस संबंधी आदेश भी जारी कर दिए हैं। 

गौरतलब है कि कई स्कूलों में सिलैंडर समाप्त होने पर मिड-डे मील बनाने के लिए ईंधन के तौर पर स्कूलों में खड़े वृक्षों को काटकर प्रयोग किया जाता है। विभागीय टीमों ने जब पिछले महीनों स्कूलों की चैकिंग की तो ऐसे कई मामले सामने आए। मामला ध्यान में आते हुए सचिव ने स्कूलों में इस कार्रवाई का कड़ा संज्ञान लिया। विभाग की अधिकारिक वैबसाइट पर स्कूल प्रमुखों को आदेश जारी करते हुए शिक्षा सचिव ने साफ कहा कि स्कूल में लगे वृक्षों को काटकर उन्हें ईंधन के रूप में प्रयोग करना बंद किया जाए। 

कृष्ण कुमार ने निर्देशों में कहा कि वृक्षों के काटने से स्कूल की सुंदरता पर भी प्रभाव पड़ता है, वहीं लकड़ी जलाने से वातावरण प्रदूषित हो रहा है। इसलिए स्कूल प्रमुखों को ऐसा करने से गुरेज करना चाहिए। शिक्षा सचिव के स्कूलों में छुट्टियों के दौरान जारी किए गए उक्त आदेशों का अब स्कूल खुलने के बाद क्या असर होगा यह तो आने वाला समय ही बिताएगा, क्योंकि स्कूल खुलते ही अगर किसी स्कूल के पास गैस सिलैंडर न हुआ तो मजबूरन उसे लकड़ी जलानी ही पड़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News