पंजाब के इन स्कूलों के लिए चिंता भरी खबर, बड़ी कार्रवाई की तैयारी में शिक्षा विभाग

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2024 - 02:36 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): करीब 7 महीने पहले स्कूल शिक्षा विभाग के पी.एफ.एम.एस. पोर्टल में आई तकनीकी गड़बड़ी के कारण प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम फॉर एस.सी. एंड अदर्स की दोगुनी व तिगुनी राशि विद्यार्थियों के खाते में ट्रांसफर होने के चलते कई सरकारी हाई व सैकेंडरी स्कूलों-प्रमुखों के लिए इन दिनों एक अजीबोगरीबो स्थिति बनी हुई। वजह यह है कि एक तो विभागीय अधिकारी स्कूल प्रमुखों को विद्यार्थियों से फालतू ट्रांसफर हुई पेमैंट की रिकवरी करने के नोटिस निकाल विभागीय कार्रवाई करने का डर दिखा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ कई पेरैंट्स भी विभाग को राशि वापस करने से साफ इंकार कर रहे हैं। ऐसे में अब स्कूल प्रमुख दबी जुबान में कह रहे हैं कि जो गलती उन्होंने या उनके स्टाफ ने की ही नहीं तो उनकी जिम्मेवारी भी क्यों तय की जा रही है। हैरानी की बात तो यह है कि विभागीय सख्ती के चलते कई स्कूल प्रमुखों ने तो अपने पास से उक्त रकम का कुछ हिस्सा जमा करवा दिया है।

जानकारी के मुताबिक सितम्बर महीने में जिले के विभिन्न सरकारी स्कूलों के 1579 विद्यार्थियों के खातों में पी.एफ.एम.एस. पोर्टल में तकनीकी गड़बड़ी के कारण प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम फॉर एस.सी. एंड अदर्स की दोगुनी व तिगुनी राशि के रूप में करीब 22.65 लाख रूपए की रकम ट्रांसफर हो गई। 1272 छात्रों से तो लगभग 8.19 लाख की रिकवरी हो चुकी है पर 307 विद्यार्थियों द्वारा अभी रकम वापस नहीं की गई है। 

42 पेरैंट्स ने पेमैंट वापस करने से किया साफ इंकार

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उक्त 307 में से विभिन्न स्कूलों के 42 स्टूडैंटस के पेरैंटस ने तो रकम वापस करने से साफ मना कर दिया है जबकि 265 छात्रों के पेरैंट्स यह भी नहीं बता रहे कि पैसे वापस कब देने हैं। हालात तो यह हैं कि स्कूलों में पढ़ाने आने वाले अध्यापक पेमैंट रिकवरी के लिए बच्चों के घरों में चक्कर तक काट रहे हैं।

गांवों को लौट चुके कई स्टूडैंट्स

इसमें सबसे रोचक पहलू यह है कि कई छात्र तो ऐसे हैं जो अपने गांवों को वापस लौट चुके हैं और अब अध्यापकों का फोन तक भी रिसीव नहीं कर रहे। उक्त बारे डी.ई.ओ. ने पिछले दिनों स्कूल प्रमुखों को वार्निंग दी थी कि अगर 15 अप्रैल तक सभी छात्रों से राशि की रिकवरी करके विभाग को जमा करवाई गई तो ऐसे स्कूल प्रमुखों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के साथ उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए हैड आफिस को लिखकर भेज दिया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News