लोकसभा चुनाव के दौरान नहीं मिल पाएगा हल्का वाइस विकास कार्यों का फायदा, जानें क्या है मामला

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 11:57 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम द्वारा पिछले समय के दौरान जिन हल्का वाइस विकास कार्यों को मंजूरी दी गई थी, उनका फायदा लोकसभा चुनाव के दौरान नहीं मिल पाएगा जिसकी वजह फंड की कमी के रूप में सामने आई है। 

यहां बताना उचित होगा कि आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा विधायकों की सिफारिश पर हल्का वाइस विकास कार्य करवाने की जो योजना शुरू की गई है, उससे नगर निगम चुनाव के दौरान सियासी लाभ लेने का टार्गेट रखा गया था लेकिन नगर निगम चुनाव में हुई देरी के मद्देनजर लोकसभा चुनाव के दौरान इन विकास कार्यों को शुरू व पूरा करवाने पर जोर दिया गया। हालांकि इनमें से ज्यादातर विकास कार्यों के उद्घाटन विधायकों द्वारा कोड लागू होने से पहले कर दिए गए थे लेकिन उनमें से कई विकास कार्य अब तक शुरू ही नहीं हुए हैं और काफी काम अधर में लटके हुए हैं, जिसके लिए फंड की कमी को बड़ी वजह माना जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक नगर निगम द्वारा करीब 100 करोड़ की लागत के हल्का वाइस विकास कार्यों के लिए वर्क ऑर्डर जारी किया गया है। इसके बदले में सरकारी की तरफ से अब तक सिर्फ 16 करोड़ ही रिलीज किया गया है। इसके चलते ठेकेदारों ने विकास कार्यों को शुरू या पूरा करने से हाथ पीछे खिंच लिए हैं। जिसकी वजह से अधर में लटके विकास कार्यों को लेकर सत्ताधारी पार्टी को लोकसभा चुनाव के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

देरी के चलते और लटकेगा प्रीमिक्स की सड़कों का निर्माण

फंड की कमी के चलते ठेकेदारों द्वारा हल्का वाइस विकास कार्यों के शुरू या पूरा न करने से जुड़ा मामला प्रीमिक्स की सड़कों के निर्माण का है, जिसके लिए गर्मी का सीजन सबसे उपयुक्त है लेकिन पेमेंट रिलीज न होने का हवाला देते हुए ठेकेदार प्रीमिक्स की सड़कों का निर्माण शुरू करने को तैयार नहीं हैं। अगर प्रीमिक्स की सड़कों का निर्माण जल्द शुरू या पूरा नहीं किया गया तो जुलाई के दौरान बारिश और फिर सर्दी का मौसम शुरू हो जाएगा। इस चक्कर में महानगर में सड़कों की हालत बद से बदत्तर हो रही है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News