अभी हल नहीं होगी बूडढे नाले में गोबर गिरने की समस्या, जानें क्यों

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 12:33 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम अधिकारियों द्वारा भले ही ताजपुर रोड व हमबड़ा रोड स्थित डेयरी काम्प्लेक्स में लगाए गए एफ़ूलेंट ट्रीटमेंट प्लांट जल्द चालू होने का दावा किया जा रहा है लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि बायोगैस प्लांट लगाने तक बूडढे नाले में गोबर गिरने की समस्या हल नहीं होगी।

यहां बताना उचित होगा कि नगर निगम द्वारा बूडढे नाले में सीधे तौर पर सीवरेज का पानी गिरने से रोकने के लिए किनारे पर लाइन बिछाने के अलावा ट्रीटमेंट प्लांटों की अपग्रेडेशन की गई है। इसके अलावा डाइंग यूनिटों के केमिकल युक्त पानी को साफ करने के लिए तीन जगह सी.ई.टी.पी. लगाए गए हैं। अब तक बूडढे नाले में गोबर गिरने की समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। हालांकि इस हालात से निपटने के लिए ताजपुर रोड व हमबड़ा रोड स्थित डेयरी काम्प्लेक्स में एफ़ूलेंट ट्रीटमेंट प्लांट लगाए गए है लेकिन यह ई.टी.पी. सिर्फ डेयरियों में से निकलने वाले गोबर वाले पानी को साफ कर सकते हैं जबकि गोबर की समस्या अभी भी बरकरार रहेगी, क्योंकि हमबड़ा रोड डेयरी काम्प्लेक्स में स्थित बायोगैस प्लांट की केपेस्टी काफी कम है।

इसके मद्देनजर ताजपुर रोड व हमबड़ा रोड स्थित डेयरी काम्प्लेक्स में नए बायोगैस प्लांट लगाने की योजना बनाई गई है लेकिन इनमें से हमबड़ा रोड स्थित डेयरी काम्प्लेक्स में बायोगैस प्लांट का प्रोजेक्ट टेंडर स्टेज पर अटका हुआ है। जबकि ताजपुर रोड स्थित डेयरी काम्प्लेक्स में बायोगैस प्लांट लगाने का काम वर्क ऑर्डर जारी होने के काफी देर बाद भी जगह न मिलने की वजह से शुरू नहीं हो पाया है। यह दोनों प्रोजेक्ट मुक्कमल होने के बाद ही बूडढे नाले में गोबर गिरने की समस्या का समाधान होने की संभावना है।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News