PM ग्रामीण सड़क योजना में घोटाला, टीम करेगी चेकिंग

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 12:31 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): पी.डब्ल्यू.डी. विभाग के अफसरों द्वारा विकास कार्यों के नाम पर अंजाम दी जाने वाली धांधलियों की लिस्ट दिन ब दिन लंबी होती जा रही है। इस लिस्ट में पी.एम. ग्रामीण सड़क योजना की आड़ में हुआ घोटाला भी शामिल हो गया है, जिसके तहत 1200 मीटर सड़क के निर्माण के बिना बिल बना दिया गया।

यह मामला मलौद से राडा साहिब व जगेडा को जाने वाली सड़क से जुड़ा है। इसकी लंबे समय से रिकॉर्ड में चौड़ाई 11.450 मीटर दर्ज है, लेकिन पी.डब्ल्यू.डी. विभाग के अफसरों ने मिलीभगत के चलते 12.640 मीटर का एस्टीमेट बना दिया गया। इसके आधार पर टेंडर लगाकर वर्क आर्डर जारी कर दिया गया और अब बिल बनाकर ठेकेदार को पेमेंट रिलीज करने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में शिकायत सरकार के पास पहुंची तो स्टेट क्वालिटी मॉनिटर के जरिए क्रॉस चेकिंग करवाने का फैसला किया गया है, जिनकी टीम द्वारा साइट विजिट की जाएगी।

ठेकेदारों द्वारा दबाव बनाने के लिए एक्सईएन के घर के बाहर धरना लगाने सहित एस.ई. के खिलाफ विजिलेंस को दी गई है शिकायत

इस मामले से जुड़ा रोचक पहलू यह भी है कि जिन अफसरों ने फर्जीवाड़े का विरोध किया गया, उन पर दबाव बनाने के लिए ठेकेदारों द्वारा कई हथकंडे अपनाए गए। जिसमें एक्सईएन के घर के बाहर धरना लगाने के बाद बिल पर साइन होने की पी.डब्ल्यू.डी. विभाग में काफी चर्चा हो रही है। इसके अलावा एस.ई. ने बिल पास करने में आनाकानी की तो उसके खिलाफ करप्शन के आरोप में विजिलेंस को शिकायत दी गई है। हालांकि एस.ई. हरिन्द्र सिंह ढिल्लों का कहना है कि वो रिटायर हो चुके हैं और उनके द्वारा इस मामले में किसी गलत काम को मंजूरी नही दी गई।

ठेकेदारों से मिलकर धांधली करने के आरोप में पहले से सस्पेंड चल रहा है एस.डी.ओ.

इस मामले का सूत्रधार एस.डी.ओ. पहले से सस्पेंड चल रहा है। उसके द्वारा इस सड़क का गलत एस्टीमेट व टेंडर लगाकर वर्क आर्डर जारी किया गया और फिर भी ओवर बिल भी बना दिया गया। अब यह मामला गर्माने से पहले ही नवांशहर में जिला कचहरी की बिल्डिंग के निर्माण में ठेकेदार को एडवांस पेमेंट देने के आरोप में उक्त एस.डी.ओ. को सस्पेंड कर दिया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News