नगर निगम के बिल्डिंग ब्रांच का कारनामा, ग्रीन बैल्ट की जगह कर दिया ये नक्शा पास

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 02:12 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): एक तरफ जहां महानगर में अवैध रूप से बन रही बिल्डिंगों की भरमार लगी हुई है, वहीं अब गलत तरीके से नक्शे पास करने के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं। इस लिस्ट में मॉडल टाउन के बाद दुगरी रोड का नाम भी शामिल हो गया है जहां नगर निगम अधिकारियों द्वारा ग्रीन बैल्ट की जगह में बिल्डिंग बनाने के लिए नक्शा पास कर दिया गया है। नगर निगम जोन डी की बिल्डिंग ब्रांच विवादों में नजर आ रही है। 

यह खुलासा इलाके के लोगों द्वारा कमिश्नर को लिखित रूप में दी गई शिकायत के बाद हुआ है जिसके मुताबिक मास्टर प्लान में दुगरी रोड की चौड़ाई 100 फुट मार्क की गई है लेकिन साइट पर सड़क की चौड़ाई 81 से 67 फुट के बीच मौजूद है जिसकी वजह से हादसों व ट्रैफिक जाम की समस्या आ रही है। इसके मद्देनजर सड़क की जगह पर हुए कब्जे हटाने की कार्रवाई होनी चाहिए लेकिन इसके विपरीत जोन-डी के अधिकारियों द्वारा दुगरी रोड पर ग्रीन बैल्ट की जगह में बिल्डिंग बनाने के लिए नक्शा पास कर दिया गया है।

इलाके के लोगों का दावा है कि 2010 के दौरान नगर निगम द्वारा ही इस जगह पर बने स्ट्रक्चर को सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे के आरोप में तोड़ने की कार्रवाई की गई थी। अब नगर निगम द्वारा ही किस आधार पर बिल्डिंग बनाने के लिए नक्शा पास कर दिया गया है जिसे लेकर कमिश्नर आदित्य द्वारा एम.टी.पी. से रिपोर्ट मांगी गई है और नक्शा रद्द करने के निर्देश दिए गए हैं। 

इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट से नहीं ली गई एन.ओ.सी.

नगर निगम द्वारा दुगरी रोड स्थित जिस जगह पर बिल्डिंग बनाने के लिए नक्शा पास कर दिया गया है, उस जगह को मॉडल टाऊन एक्सटैंशन स्कीम के ले आऊट में ग्रीन बैल्ट के रूप में मार्क किया गया है लेकिन शायद नगर निगम जोन-डी के अधिकारियों द्वारा नक्शा पास करने के लिए इस ले आऊट को चैक नहीं किया गया और न ही पहले इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट से एन.ओ.सी. ली गई। बताया जा रहा है कि यह फर्जीवाड़ा ए.टी.पी. मोहन सिंह की छुट्टी के दौरान एडीशनल चार्ज देख रहे जगदीप सिंह द्वारा अंजाम दिया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News