जिले के प्रत्येक गांव में लगाए जाएंगे 550 पौधे: डी.सी.

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2019 - 05:09 PM (IST)

मोगा (गोपी): पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित जिला प्रशासन की ओर से आने वाले मानसून सीजन दौरान जिले के हरेक गांव में विभिन्न प्रजातियों के 550 पौधे लगाए जाएंगे।

डिप्टी कमिश्नर मोगा संदीप हंस ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर जिला प्रशासन की ओर से वन विभाग की मदद से जिले के कुल 342 गांवों में लगभग 15 विभिन्न किस्मों के 1.88 लाख पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बाघापुराना में 38,500, कोटईसे खां में 75,900, निहाल सिंह वाला में 20,900, मोगा-1 में 28,600 तथा मोगा-2 में 24,200 पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के जपुजी साहिब में दर्ज श्लोक ‘पवन गुरु पानी पिता, माता धरत महत’ पर अमल करते जिले में पौधे लगाए जाएंगे। श्री गुरु नानक देव जी ने अपने इस श्लोक द्वारा स्पष्ट किया है कि हवा गुरु, पानी पिता तथा धरती माता के समान है। इस श्लोक में श्री गुरु नानक देव जी ने कुदरत तथा पर्यावरण के साथ नजदीकी दिखाई है।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम अपने पयार्वरण को साफ, हरा-भरा तथा प्रदूषण मुक्त रखें। डी.सी. ने कहा कि विभिन्न जातियों के पौधे जैसे डेक, कचनार, नीम, शीशम, जकरंडा, सुखचैन, जामुन, गुलाब, तूत, कनेर, गुलमोहर, बोगनवेल, एलनथेस, पिपल, उरीकुरीफारमस, अमरूद तथा अन्य जगहों के मुताबिक जिले में लगाए जाएंगे। जिक्रयोग्य है कि पौधे लगाने की मुहिम आगामी जुलाई महीने में मानसून सीजन दौरान शुरू की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News