बारिश और तूफान ने मचाई तबाही, 125 से अधिक गांवों में ब्लैक आऊट

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 10:38 AM (IST)

नूरपुरबेदी (भंडारी): शनिवार देर रात्रि बारिश और तूफान आने से नूरपुरबेदी क्षेत्र में हर तरफ तबाही मच गई और लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त होकर रह गया। जगह-जगह से वृक्ष उखड़ गए जिससे नूरपुरबेदी से बाहरी क्षेत्रों की तरफ जाते समूचे रास्ते अवरुद्ध हो गए। लगभग एक घंटे से अधिक समय तक बारिश के साथ चली आंधी तथा 2 से 3 घंटे के बीच हुई मूसलाधार बारिश से राहगीरों को अपनी मंजिल पर पहुंचने के लिए मुश्किलें पेश आईं।

इस दौरान रात्रि 9 बजे तूफान चलने से अचानक नूरपुरबेदी क्षेत्र के सभी 138 गांवों की बिजली गुल हो गई। इस दौरान कई घंटों के बाद आधी रात को बारिश के रुकने से बेशक दर्जन भर गांवों की बिजली बहाल हो सकी। जबकि 66 के.वी. सब-स्टेशन बजरुड़, सिंहपुर व नलहोटी के अधीन पड़ते करीब 138 में से 125 से अधिक गांवों की बिजली सप्लाई चालू न होने से उक्त सभी गांव सारी रात अंधेरे में डूबे रहे एवं यहां पर स्थिति ब्लैक आऊट जैसी हो गई।

विभिन्न स्थानों पर पेड़ गिरने से पावरकाम के कई बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हुए हैं। जबकि कई स्थानों पर सप्लाई की तारें टूट गई हैं। बेशक पावरकाम के अधिकारी तथा कर्मचारी रात्रि से ही बारिश में बिजली बहाल करने के प्रयासों में जुट गए थे परंतु रात का समय होने एवं टूटे खंभों व पेड़ों के चलते उन्हें सप्लाई बहाल करने हेतु कठिनाई पेश आई जिसके चलते बाद दोपहर तक भी अधिकतर गांवों की बिजली सप्लाई बहाल न हो सकी।

लोग पूरा दिन पीने वाले पानी को तरसे

बाद दोपहर तक अधिकतर गांवों की बिजली सप्लाई बहाल न होने तथा जैनरेटरों के अभाव के चलते सभी वाटर वर्कस बंद रहे। इस स्थिति के चलते पानी की सप्लाई न होने से जहां लोगों को भारी परेशानी हुई वहीं मवेशियों को पानी पिलाने तक की समस्या उत्पन्न हो गई। गर्मी का मौसम होने के कारण पानी की समस्या लोगों के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बन कर आई।

जगह-जगह वृक्ष गिरने से रास्ते हुए बंद

तेज आंधी चलने से जगह-जगह मुख्य मार्गों पर गिरे पेड़ों के चलते नूरपुरबेदी से बुंगा साहिब, नूरपुरबेदी से बलाचौर, नूरपुरबेदी से गढ़शंकर तथा बारिश के दौरान टिप्पर पलटने से नूरपुरबेदी-रूपनगर मार्ग समेत विभिन्न गांवों को जाने वाले रास्ते बंद रहने से यातायात प्रभावित हुआ। जिसके चलते राहगीरों को वैकल्पिक मार्गों से मंजिल तक पहुंचने में भारी मुश्किलें पेश आईं। कई गांवों में लोगों ने राहगीरों की मुश्किल को देखते हुए अपने स्तर पर उक्त वृक्षों को काट कर यातायात को बहाल करने में अहम सहयोग प्रदान किया।

कई गांवों के घरों तथा बस्ती में दाखिल हुआ पानी

इस तूफान तथा रात भर हुई बारिश से कई गांवों में स्थित घरों तथा नूरपुरबेदी स्थित बंगला बस्ती में पानी दाखिल होेने की खबरें हैं। आंधी चलने से कई गरीब लोगों के घर क्षतिग्रस्त हो गए और जिनकी मदद के लिए लोग आगे आ रहे हैं।

दोपहर तक सभी गांवों की बिजली बहाल हो जाएगी : एस.डी.ओ. पावरकाम

पावरकाम कार्यालय सिंहपुर के एस.डी.ओ. विक्रम सैनी ने कहा कि तूफान व बारिश के कारण बिजली बहाली के प्रयास प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि करीब 20 प्रतिशत गांवों की ही बिजली सप्लाई बहाल रह सकी है। जबकि शेष सभी गांव प्रभावित हुए हैं। उन्होंने बताया कि बिजली कर्मचारी रात्रि से ही राहत कार्यों में जुट हुए हैं तथा बाद दोपहर तक सभी गांवों की बिजली सप्लाई बहाल होने की उम्मीद है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News