पंजाब के पहले CNG मदर स्टेशन का आज होगा लोकार्पण

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 01:15 PM (IST)

मंडी गोबिंदगढ़(सुरेश) : आई.आर.एम. एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (कैडिला फार्मास्यूटिकल कंपनी) फोकल प्वाइंट मंडी गोबिंदगढ़ में पंजाब का पहला सी.एन.जी. मदर स्टेशन शुरू करने जा रही है। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू, डिप्टी कमिश्नर कंवलप्रीत बराड़ के साथ आज इस स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

इस मदर स्टेशन के चालू होने से कारों, आटो रिक्शा, स्कूलों व कालेजों की बसें व छोटे कमर्शियल वाहनों के लिए आसानी से सी.एन.जी. उपलब्ध हो सकेगी। यह जानकारी देते पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के पर्यावरण इंजीनियर आर.के. नैयर ने बताया कि सी.एन.जी. सस्ती, सुरक्षित व प्रदूषण मुक्त, पर्यावरण के अनुकूल ईंधन है। इस सी.एन.जी. मदर स्टेशन का लाभ फतेहगढ़ साहिब, सरङ्क्षहद, मंडी गोबिंदगढ़ व अमलोह के लोग बहुत आसानी के साथ उठा सकते हैं और कंपनी की तरफ से जल्दी ही जिले में चुन्नीकलां, खमाणों, सरङ्क्षहद व  पतारसी में सी.एन.जी. स्टेशनों की स्थापना की जाएगी।  नैयर ने बताया कि सी.एन.जी. का यह मदर स्टेशन जहां साथ लगते शहरों के लिए सी.एन.जी. का मुख्य स्रोत होगा वहीं इस मदर स्टेशन से सी.एन.जी. पंजाब के प्रमुख शहरों लुधियाना, जालंधर, अमृतसर तथा रूपनगर को भी सप्लाई की जाएगी।आई.आर.एम. एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के सहायक उप प्रधान रघुविरसिन सोलंकी ने बताया कि सी.एन.जी. प्राकृतिक गैस बाकी के रवायती पैट्रोलियम उत्पादों की अपेक्षा और ज्यादा लाभदायक है।

सी.एन.जी. एक चुस्त व किफायती ईंधन होने के कारण बसें, डिलीवरी वाहनों, आटो, स्कूल बसों तथा यातायात के वाहनों में इस का प्रयोग आसानी से किया जा सकेगा। सी.एन.जी. के प्रयोग से पंजाब के लोगों का तेल पर लगने वाला पैसा बचेगा और प्रदूषण का स्तर घटने के साथ-साथ वाहनों की उम्र भी बढ़ेगी। सी.एन.जी. का अन्य पैट्रोलियम पदार्थों की अपेक्षा 55 प्रतिशत कम खर्चा आता है। कंपनी के वक्ता ने बताया कि सी.एन.जी. में बाकी पैट्रोलियम उत्पादों की अपेक्षा कार्बन की मात्रा कम होने के कारण यह एक साफ-सुथरा ईंधन माना जाता है। सी.एन.जी. जलने पर 20 से ले कर 30 प्रतिशत तक कम ग्रीन हाऊस गैस छोड़ती है और पैट्रोलियम उत्पादों की अपेक्षा 95 प्रतिशत कम प्रदूषण करती है। इसके अलावा सी.एन.जी. ईंधन व्यवस्था पूरी तरह सील्ड होती है। इसलिए वाष्पीकरण से होने वाला प्रदूषण नहीं बनता।सी.एन.जी. के प्रयोग से मैंटनैंस लागत घटती है और इस के प्रयोग से वाहन के इंजन की उम्र भी बढ़ती है। सी.एन.जी. को लाने-ले जाने वाले टैंक, पैट्रोल व डीजल लाने-ले जाने वाले टैंकों की अपेक्षा और अधिक मजबूत होते हैं, इस लिए किसी भी दुर्घटना में सी.एन.जी. लीक होने का खतरा भी कम होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News