पारा 43 डिग्री के पार; गर्मी से लोग बेहाल

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 09:52 AM (IST)

पटियाला(लखविन्दर): पिछले कुछ दिनों से पड़ रही तपिश कारण पारा 43 डिग्री से पार हो गया है। गर्मी से बेहाल लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले पूरे सप्ताह इसी तरह गर्मी रहने के आसार हैं। पिछले कुछ दिनों से हवा में नमी की मात्रा काफी ज्यादा कम हो गई है, जिस कारण गर्मी ने जोर पकड़ लिया है । गर्मी से बचने के लिए लोग अलग-अलग तरह के तरीके अपना रहे हैं।

प्राइमरी स्कूलों का समय होना चाहिए सुबह 7.30 से 12.30 : एलीमैंटरी अध्यापक
एलीमैंटरी अध्यापक अनायतपुरी ने कहा कि प्राथमिक स्कूलों का समय सुबह 7.30 से दोपहर के 12.30 बजे तक का होना चाहिए। भीषण गर्मी कारण जहां आम लोगों का जीना कठिन हुआ पड़ा है, वहीं स्कूली बच्चों को गर्मी कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्कूलों में अभी तक गर्मी की छुट्टियां नहीं हुईं जबकि तापमान में लगातार विस्तार होता जा रहा है। उल्लेखनीय है कि गर्मी के दिनों में सुबह से ही सूर्य देवता निकल आते हैं, जिस कारण इस तरह लगता है कि जैसे आधा दिन गुजर गया हो और जैसे ही 11 बजे का समय होता है तो तपती दोपहर वाला माहौल बन जाता है तथा साथ ही चल रही तेज हवाएं भी लू का रूप धारण कर लेती हैं जोकि बाद में मानव, पशु-पक्षियों को ही बेहाल कर देती हैं।

गर्मी से बचने के लिए काटन के कपड़े डालने जरूरी : डिम्पल चोपड़ा
डा. डिम्पल चोपड़ा ने कहा कि हमें गर्मी से बचने के लिए काटन के कपड़े बच्चों को पहनाने चाहिएं, जिससे गर्मी से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि ज्यादा गर्मी से चमड़ी खुश्क हो जाती है, जिसके साथ चमड़ी के रोग लगने का अंदेशा बना रहता है और चेहरे पर छाइयां पड़ जाती हैं। उन्होंने कहा कि हमें पसीने वाले कपड़े बदलते रहना चाहिए और अच्छी तरह धोकर ही डालने चाहिएं। गर्मी के मौसम में पानी और जूस का सेवन करना चाहिए और ज्यादा गर्मी में बाहर के काम नहीं करने चाहिएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News