पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का आदेशःसभी कार्यालय होंगे पॉलीथीन मुक्त

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2019 - 11:56 AM (IST)

पटियाला/रखड़ा(राणा): प्रदेश में पिछले लंबे समय से प्लास्टिक के लिफाफों को बंद करने को लेकर स्थिति उलझन भरी बनी हुई है, पर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को पॉलीथीन मुक्त करने के लिए समूचे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को निर्देश जारी किए हैं। इसी के तहत पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने भी निर्देश जारी करते हुए पंजाब के सभी कार्यालयों को पॉलीथीन से मुक्त करने के लिए कहा है। बोर्ड के चेयरमैन प्रो. एस.एस. मरवाहा द्वारा अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने-अपने घरों व कार्यालयों को पॉलीथीन मुक्त करने के लिए शपथ ग्रहण समारोह करवा कर इसकी शुरूआत करवाई गई है। 

26 हजार मीट्रिक टन पैदा होने वाले कचरे से मिलेगा छुटकारा : प्रो. मरवाहा
प्रो. मरवाहा ने कहा कि प्लास्टिक ने जहां हमारी आम जिंदगी में बड़ी क्रांति लाई है, वहीं इसके गैर जरूरी प्रयोग ने पूरे संसार को बुरी तरह प्रभावित किया है। भारत में लगभग 26 हजार मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा रोजाना पैदा हो रहा है, जिसका केवल 40 प्रतिशत ही दोबारा प्रयोग में लाया जाता है, जबकि बाकी कचरा नदियों, नालियों, धरती के अन्य हिस्सों को प्रदूषित करता है। प्रो. मरवाहा ने कहा कि हर शहर व गांव को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए एक बड़ी मुहिम 2 अक्तूबर को आरंभ की जा रही है, जिस में बोर्ड के समूचे स्टाफ के अलावा म्यूनिसिपल कार्पोरेशनें, एन.जी.ओज, कालेजों/स्कूलों के विद्यार्थियों और गैर-सरकारी संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। 

2 अक्तूबर को पटियाला से होगी पॉलीथीन मुक्त करने की शुरूआत
शाही शहर पटियाला को पॉलीथीन मुक्त करने के लिए गांधी जयंती वाले दिन 2 अक्तूबर को पॉलीथीन मुक्त करने की मुहिम की शुरूआत महारानी परनीत कौर सांसद पटियाला द्वारा की जाएगी और यह मुहिम पटियाला के अलावा सभी जिलों में 28 अक्तूबर तक चलेगी। पंजाब सरकार और पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा जहां पूरे पंजाब को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए मुहिम की शुरुआत की जा रही है, वहीं श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित सुल्तानपुर लोधी पंजाब के पहले शहर के तौर पर पॉलीथीन व प्लास्टिक मुक्त होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News