कोरोना से बचाव के लिए 13 लाख स्कूली बच्चों को वर्दी के साथ मिलेंगे मास्क

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 03:27 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पंजाब शिक्षा विभाग ने पंजाब के 12 लाख 90 हजार 840 स्कूली बच्चों को कोरोना से बचाव को ध्यान में रख इस साल सर्दियों की वर्दियां मुहैया करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग द्वारा दी जाने वाली वर्दियों और किताबों में अक्सर हर साल देरी हुआ करती है जिसके चलते विभाग ने इस बार वर्दियां देने की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है। इसके तहत होशियारपुर जिला के 68 हजार 210 बच्चों को वर्दियां मिलेंगी। इनमें 39 हजार 133 लडक़े और 29077 लड़कियां शामिल हैंं। विभाग ने जिला शिक्षा अफसर को इसके लिए 4 करोड़ 8 लाख 26 हजार रुपए का फंड भी जारी कर दिया है। इस योजना के अधीन इस साल बच्चों को वर्दी के साथ-साथ कोरोना से बचाव को ध्यान में रख मास्क देने की भी योजना बनाई गई है।

कोविड-19 के नियमों का रखा है पूरा-पूरा ध्यान
गौरतलब है कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत पहली से आठवीं क्लास में पढऩे वाले सभी विद्यार्थियों को सरकार की ओर से मुफ्त वर्दियां दी जाती हैं। इसके अलावा अनुसूचित जाति से संबंधित सभी स्टूडेंट्स को मुफ्त वर्दियां मुहैया करवाई जाती हैं। यह वर्दियां स्कूलों में पढऩे वाली सभी लड़कियों के अलावा एस.सी.,एस.टी.और बी.पी.एल.लडक़ों को मुफ्त दी जाएंगी। इसके लिए पंजाब सरकार ने 12 करोड़ 90 लाख 840 बच्चों के लिए 77.45 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है। एक बच्चे की वर्दी पर 600 रुपये खर्च किए जाएंगे। मगर इस बार वर्दियों को बांटने के लिए कोविड-19 के नियमों को खास तौर पर ध्यान में रखा गया है। 

PunjabKesari

इस साल वर्दी की साईज के लिए बच्चों को स्कूल जाना जरूरी नहीं
शिक्षा विभाग में तैनात स्टेट प्रोजेक्ट डायरैक्टर ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी और समूह ब्लॉक प्राइमरी शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। जारी निर्देशानुसार स्कूल वर्दी की माप के लिए पहले की तरह बच्चों का माप स्कूल में लेने की बजाय उनके घर से अभिभावकों से मंगवाया जाएगा। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को 2-2 मास्क भी मुहैया करवाए जाने की योजना शामिल है।

वर्दी का रंग व डिजाइन स्कूल मैनेजमैंट ही तय करेगी
जारी निर्देशानुसार बच्चों को मिलने वाली वर्दियों का रंग व डिजाइन संबंधित स्कूल की मैनेजमेंट कमेटी तय करेगी। सभी विद्यार्थियों की वर्दी एक ही रंग की होगी और लड़कियों की वर्दी में पेंट शर्ट देना है या सलवार सूट यह भी स्कूल मैनेजमेंट कमेटी तय करेगी। इसके साथ ही हर एक विद्यार्थी के लिए गर्म स्वेटर, बूट और जराबों का जोड़ा भी दिया जाएगा।

अपनी मर्जी से वर्दियां खरीदेंगे स्कूल
डायरेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अफसरों और बी.पी.ई.ओ.को आदेश जारी किए है कि वह स्कूल को किसी खास दुकान से वर्दी खरीदने के लिए नहीं कहेंगे। स्कूल अपने स्तर पर वर्दियों की खरीद किसी भी दुकान से कर सकेंगे।

सर्दी से पहले पहले समय पर मिल जाएंगी बच्चों को वर्दियांं: संजीव गौतम
संपर्क करनेपर जिला शिक्षा अफसर(सैकेंडरी) संजीव गौतम ने बताया कि शिक्षा विभाग की तरफ से निर्देश मिलते ही इसकी सूचना सभी स्कूल मुखी के साथ संबंधिथ अधिकारियों को भेज दी गई है।  शिक्षा विभाग के आदेशों के अनुसार सभी स्टूडेंट्स को सर्दियां शुरू होने से पहले पहले वर्दियां मुहैया करवा दी जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News