पंजाब में 2.5 करोड का ईंधन घोटाला, विजिलेंस को सौंपी जांच

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 12:09 PM (IST)

बठिंडा: बठिंडा नगर निगम (एमसी) के अधिकारी, राजनेता और तीन पेट्रोल पंप संचालक 2.5 करोड़ से अधिक की कथित हेराफेरी के लिए जांच के घेरे में हैं, क्योंकि पंजाब बिजिलेंस ब्यूरो (वीबी) ईंधन खर्च को मंजूरी दिलाने में अनियमितताओं की जांच कर रहा है।

निगम अधिकारियों द्वारा की गई आंतरिक जांच से संकेत मिलता है कि स्थानीय निकाय को सरकारी वाहनों के लिए डीजल, सीएनजी और पेट्रोल खर्च से संबंधित फर्जी बिलों के कारण प्रतिदिन 70,000 रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। दक्षिण पश्चिम पंजाब की सबसे बड़ी नगर पालिका में करीब 150 वाहन हैं, जिनमें से अधिकांश डीजल से चलते हैं।

नगर निगम आयुक्त राहुल, जिन्होंने घोटाले का पता लगाया था, ने कुछ महीने पहले विजिलेंस ब्यूरो बठिंडा रेंज को मामले की जांच करने के लिए कहा था। जांच चल रही है। मामले से परिचित विजिलेंस ब्यूरों के अधिकारियों ने कहा कि एमसी अधिकारियों ने 1 मई 2022 से 1 जनवरी, 2023 की अवधि के ईंधन बिल का मिलान 2023-24 वित्तीय वर्ष की इसी अवधि के साथ किया और पाया कि बड़े पैमाने पर ओवरबिलिंग और फर्जी बिलिंग की गई है। 

अपनी शिकायत में, आयुक्त ने एक साल में 2.5 करोड़ से अधिक के नुकसान का संदेह जताया। मामले से परिचित लोगों ने कहा कि वास्तविक राशि इससे कहीं अधिक हो सकती है क्योंकि इस साल पकड़ी गई गड़बड़ी कई सालों से चल रही है। चल रही जांच से परिचित विजिलेंस ब्यूरो के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि एमसी की आंतरिक जांच से पता चलता है कि सरकारी वाहनों के लिए डीजल, सीएनजी और पेट्रोल खर्च से संबंधित फर्जी बिलों के कारण नगर निगम को प्रतिदिन 70,000 रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।

हिन्दोस्तान टाइम की फाइल का वास्तविक आंकड़ा इससे अधिक हो सकता है क्योंकि कई वर्षों से गड़बड़ी चल रही है। अधिकारी द्वारा इस बात की जांच की जानी है कि उन तीन ईंधन स्टेशनों की सेवाएं किस तरह ली गईं और किसके निर्देश पर ली गईं? आधिकारिक रिकॉर्ड के विश्लेषण से पता चलेगा कि किसी ने बढ़े हुए बिलों पर ध्यान क्यों नहीं दिया और पारदर्शिता क्यों सुनिश्चित नहीं की गई?" एमसी की विभिन्न शाखाओं को ईंधन स्रोत और उसके उपयोग के बारे में एक विशिष्ट प्रारूप में विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

राहुल के अनुसार, दो वर्षों के ईंधन बिलों के विश्लेषण के दौरान वित्तीय अनियमितता का पता चला। उन्होंने कहा कि इससे पहले सभी वाहन मनमाने ढंग से शहर के तीन ईंधन स्टेशनों से ईंधन प्राप्त कर रहे थे। जब वह दिसंबर 2022 में आयुक्त के रूप में शामिल हुआ, तो 2022-23 के वित्तीय वर्ष के दौरान 27 करोड़ रुपये की ईंधन की भारी खपत ने संदेह पैदा किया। पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा बनाए गए हस्तलिखित बिलों के आधार पर भुगतान किया गया था।

अधिकारी ने कहा कि पारदर्शिता लाने के लिए, एमसी ने छूट के साथ थोक ईंधन खरीद के लिए बोलियां आमंत्रित कीं। आयुक्त ने कहा कि ईंधन स्टेशन जहां से नगर निगम पहले बड़ी मात्रा में ईंधन सेवाएं प्राप्त कर रहा था, कोई छूट नहीं दे रहे थे। नई प्रणाली के तहत ईंधन आपूर्तिकर्ता डिजिटल बिल तैयार करेंगे और पारदर्शिता के लिए सी.सी.टी.वी. फुटेज भी बनाए रखा जाएगा। उन्होंने पाया कि वाहनों की संख्या बढ़ने के बावजूद बिल में प्रति माह 13 लाख रुपये की भारी गिरावट आई है इसलिए, गहन जांच के लिए बिजिलेंस ब्यूरो को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News