Dubai से स्मगलिंग कर भारत में डिलीवरी करने वाले 2 गिरफ्तर, बड़े खुलासे होने की संभावना

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 02:15 PM (IST)

लुधियाना(सेठी): डायरेक्टरेट ऑफ़ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डी.आर.आई) की स्पेशल टास्क फोर्स, लुधियाना रेंज से मिली एक गुप्त सूचना के आधार पर कि दिल्ली से आ रही एक सफेद सुजुकी बलेरो कार में सवार लोग तस्करी का सोना ले जा सकते हैं, जिसको देखते हुए लुधियाना जोनल यूनिट के अधिकारियों ने 15 फरवरी को लुधियाना के बाहरी इलाके लुधियाना दोराहा-लुधियाना बाईपास में कार को रोका। 

जानकारी के अनुसार कार में सवार दो लोगों और ड्राइवर की तलाशी ली गई और सर्च में 24 कैरेट का 1.16 किलोग्राम सोना बरामद हुआ। आगे की जांच में पता चला कि सोने को चांदी के रंग के बटन और सात जीन्स से जुड़े स्टड के रूप में डालकर छुपाया गया था, इसके साथ रोड को दो ट्रॉली बैग के टेलीस्कोपिक हैंडल के अंदर छिपी हुई और एक महिला के पर्स के अंदर वाले हिस्से में रोड के रूप में छिपी हुई थी। कस्टम अधिनियम की धारा 108 के तहत जांच के दौरान, दो कार सवारों ने खुलासा किया कि उन्हें उसी दिन सोना आई.जी.आई हवाई अड्डे के बाहर दो व्यक्तियों से प्राप्त हुआ था, जो ए.आई फ्लाइट 996 के माध्यम से दुबई से आए थे और लुधियाना में एक ज्वेलरी की दुकान पर सोने को डिलीवर किया जाना था। और उन्होंने बताया कि पूर्व में भी 4 अलग-अलग मौकों पर इसी तरह की डिलीवरी की थी।

 दो कर सवारों  के मोबाइल फोन से प्राप्त डिजिटल साक्ष्य ने उनके उपरोक्त स्टेटमेंट की पुष्टि की। विभागीय अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिसके बाद तुरंत उपरोक्त ज्वेलरी शॉप मैसर्स शिवांश आनंद ज्वैलर्स न्यू सर्राफा बाजार, लुधियाना के परिसर में तुरंत फॉलो अप सर्च की गई, जहां से 24 कैरेट का 1.04 किलोग्राम बेहिसाब सोना , आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए। आगे की जांच के लिए दुकान को सील कर दिया गया है। आगे अधिकारियों ने जानकारी कि भारत के बाहर से सोने की तस्करी की गई थी, जिससे कस्टम अधिनियम, 1962, रीड विद बैगेज रूल्स 2016 की उल्लंघन हुई है , जिसके कारण कुल 2.20 किलोग्राम सोना, जिसकी मार्किट वैल्यू 1.25 करोड़ रुपये आंका जा रही है , जिसे जब्त कर लाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मामले में जांच अभी जारी है और जल्द बड़े खुलासे होने की संभावना है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News