अक्टूबर महीने में टिकट चैकिंग द्वारा 3.30 करोड़ जुर्माना वसूला: DRM सीमा शर्मा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 11:29 PM (IST)

जैतो(रघुनंदन पराशर ): उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेल मंडल के डी.आर.एम.डा.सीमा शर्मा ने बुधवार को बताया कि फिरोजपुर मंडल के टिकट चैकिंग दल द्वारा ट्रेनों में अनाधिकृत रूप से यात्रा कर रहे यात्रियों की इस प्रवृति पर रोक लगाने हेतु ट्रेनों में सतत् टिकट चेकिंग किया जा रहा है। 

मंडल के टिकट चैकिंग स्टाफ एवं मुख्य टिकट निरीक्षकों द्वारा अक्टूबर, 2022 के दौरान ट्रेनों में टिकट चैकिंग के दौरान कुल 37758 यात्री बिना टिकट अथवा अनियमित यात्रा करते हुए पाए गए एवं उनसे जुर्माने के तौर पर लगभग 3.30 करोड़ का राजस्व वसूल किया गया। प्रधान कार्यालय द्वारा अक्टूबर माह में फिरोजपुर मंडल को टिकट चैकिंग द्वारा राजस्व अर्जित करने का टारगेट 2.50 करोड़ दिया गया था लेकिन मंडल के टिकट चैकिंग स्टाफ द्वारा निर्धारित टारगेट से 32 प्रतिशत अधिक राजस्व अर्जित किया गया। 

मंडल के रेलवे स्टेशनों को साफ़-सुथरा बनाए रखने तथा आम जनता को स्टेशनों पर गंदगी फैलाने से रोकने एवं उनको साफ-सफाई के प्रति जागरूक बनाने के लिए मंडल के मुख्य स्टेशनों पर नियमित जांच की जाती है। इसके फलस्वरूप अक्टूबर माह में 538 यात्रियों को स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाने के कारण (एंटी लिटरिंग एक्ट) उनसे 1 लाख रूपए से अधिक वसूल किए गए। मंडल रेल प्रबंधक डॉ.सीमा शर्मा ने बताया कि फिरोजपुर मंडल में टिकट चैकिंग अभियान जारी रहेंगे। 

टिकट चेकिंग का मुख्य उद्देश्य रेलवे टिकटों की बिक्री में सुधार और बिना टिकट यात्रा कर रहे यात्रियों से जुर्माना वसूल करना ताकि वे भविष्य में उचित टिकट लेकर ही यात्रा करें। मंडल रेल प्रबंधक ने सभी टिकट चैकिंग स्टाफ की सराहना करते हुए बताया कि उनके सामूहिक प्रयास एवं कड़ी मेहनत से यह संभव हो पाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News