पंजाब की राजनीतिक सेहत सुधारने 30 डॉक्टर मैदान में

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 03:10 PM (IST)

चंडीगढ़(हरिश्चंद्र): पंजाब में इस बार केवल राजनेता ही नहीं, बल्कि हर क्षेत्र से लोग विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। विभिन्न दलों के 30 डॉक्टर भी पंजाब की राजनीतिक सेहत सुधारने के लिए मैदान में उतरे हैं। इनमें कुछ एम.बी.बी.एस. कर चुके हैं तो कुछ पीएच.डी.। सुखदेव सिंह ढींढसा के नेतृत्व वाले शिरोमणि अकाली दल संयुक्त को छोड़कर हर दल से डॉक्टर को चुनाव लड़ाया जा रहा है। ये डॉक्टर मतदाताओं की नब्ज कितनी समझ पाते हैं, यह नतीजे आने पर, ही सामने आ पाएगा। इन डॉक्टर प्रत्याशियों और इनके दलों से जुड़ी जानकारी पेश कर रहे हैं।

‘आप’ ने सबसे ज्यादा 10 डॉक्टरों को दी टिकट
राजनीति में बदलाव लाने का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी ने सबसे ज्यादा 10 डॉक्टरों को इस विधानसभा चुनाव में टिकट दी है। इनमें अमृतसर (पश्चिमी) से डॉ. जसवीर सिंह, अमृतसर (सेंट्रल) से डॉ. अजय गुप्ता, अमृतसर (दक्षिणी) से डॉ. इंद्रबीर सिंह निज्जर, तरनतारन से डॉ. कश्मीर सिंह सोहल और शाम चौरासी से डॉ. रवजोत पार्टी प्रत्याशी हैं। आप के अन्य डॉक्टर उम्मीदवारों में मोगा से डॉ. अमनदीप कौर अरोड़ा, मलोट से डॉ. बलजीत कौर, मानसा से डॉ. विजय सिंगला, मालेरकोटला से डॉ. मोहम्मद जमील उर रहमान और पटियाला (देहात) से डॉ. बलबीर सिंह शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : आखिर कौन करवाना चाहता है अमृतसर में विस्फोट, 1 महीने में 2 बार मिला है भारी मात्रा में RDX

एस.एस.एम. के 7 डॉक्टर
किसान संगठनों द्वारा चुनाव लड़ने के लिए गठित किए गए संयुक्त समाज मोर्चा डॉक्टर उम्मीदवारों के मामले में दूसरे नंबर पर है। उसने 7 डॉक्टरों को अपना उम्मीदवार बनाया है। एस.एस.एम. ने डॉ. कमलजीत सिंह के.जे. को श्री हरगोबिंदपुर, डॉ. सतनाम सिंह अजनाला को राजासांसी, डॉ. सुखमनदीप सिंह को तरनतारन, डॉ. जगतार सिंह चंदी को शाहकोट, डॉ. जंग बहादुर सिंह राय को गढ़शंकर, डॉ. अमनदीप कौर को बस्सी पठाना, डॉ. अमरजीत सिंह मान को सुनाम से टिकट दी है।

अकाली-बसपा के 5 डॉक्टर
शिअद और बसपा ने 5 डॉक्टरों को टिकट दी है। अकाली दल ने डॉ. दलबीर सिंह वेरका को अमृतसर (पश्चिमी), डॉ. सुखविंदर सुक्खी को बंगा और डॉ. दलजीत सिंह चीमा को रोपड़ से उम्मीदवार बनाया है, जबकि उसकी सहयोगी बसपा ने डॉ. नछत्तर पाल को नवांशहर से और डॉ. जसप्रीत सिंह को पायल से टिकट दी है। राज्य में सबसे ज्यादा 14 विधानसभा हलकों वाला जिला लुधियाना है। इस जिले में पांचों प्रमुख दलों के कुल 70 उम्मीदवारों में एकमात्र पायल हलके में ही अकाली दल ने डॉक्टर को उम्मीदवार बनाया है। अन्य किसी भी दल से जिले में कोई भी डॉक्टर उम्मीदवार नहीं है।

यह भी पढ़ें : द ग्रेट खली की राजनीति में हुई एंट्री, इस पार्टी में हुए शामिल

सबसे कम 2 डॉक्टर हैं कांग्रेस प्रत्याशी
डॉक्टरों को टिकट देने में कांग्रेस सबसे पीछे रही है। उसने मात्र दो डॉक्टर उम्मीदवार बनाए हैं, जिनमें डॉ. नवजीत दाहिया नकोदर और डॉ. राजकुमार चब्बेवाल से चुनाव मैदान में है। पंजाब में 5 सीटें ऐसी हैं जिन पर 2 डॉक्टर विभिन्न दलों की ओर से आमने-सामने होंगे। इनमें अमृतसर (पश्चिमी), अमृतसर (सेंट्रल), तरनतारन, मोगा और बस्सी पठाना विधानसभा हलके शामिल हैं। अमृतसर शहर ऐसा है जहां 6 डॉक्टर 3 दलों से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां ‘आप’ ने 3, भाजपा ने 2 और अकाली दल ने 1 डॉक्टर को टिकट थमाई है।

भाजपा-कैप्टन के 6, ढींढसा का कोई नहीं
भाजपा व पंजाब लोक कांग्रेस के 6 उम्मीदवार डॉक्टर हैं जबकि इसी गठबंधन में सहयोगी शिअद (संयुक्त) से कोई डॉक्टर चुनाव मैदान में नहीं है। भाजपा ने डॉ. राम चावला को अमृतसर (सेंट्रल), डॉ. जगमोहन सिंह राजू को अमृतसर (पूर्वी), डॉ. परमिंदर शर्मा को श्री आनंदपुर साहिब और डॉ. हरजोत कमल को मोगा से प्रत्याशी बनाया है। भाजपा के सहयोगी कैप्टन अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस के बस्सी पठाना से डॉ. दीपक ज्योति और रामपुरा फूल से डॉ. अमरजीत शर्मा से उम्मीदवार हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Related News

Recommended News