30 वर्षीय युवती का कद सिर्फ सवा 2 फुट, नहीं बन रहा आधार कार्ड

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 11:47 AM (IST)

भवानीगढ़ /संगरूर (विकास, राजेश): देश के प्रत्येक नागरिक के लिए केंद्र सरकार ने आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य कर रखा है, वहीं दूसरी ओर भवानीगढ़ ब्लाक के गांव बालद कलां का एक मध्यमवर्गीय किसान परिवार अपनी 30 वर्षीय अपाहिज युवती के लिए आधार कार्ड बनाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहा है।

इस संबंधी युवती के पिता बलदेव सिंह ने बताया कि उसके 4 बेटियां और एक बेटा है। सभी भाई बहन में से सबसे बड़ी बब्बू है। उसकी उम्र तो बढ़ गई परन्तु कद सवा दो फुट से ज्यादा नहीं बढ़ पाया। जबकि उसके बाकी सभी बहन-भाई पूरी तरह तंदरुस्त हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें उस समय बहुत हैरानी हुई जब आधार कार्ड बनाने वाले कर्मचारियों ने बब्बू का आधार कार्ड बनाने से ही मना कर दिया क्योंकि वह अपाहिज थी। आधार कार्ड बनाने के लिए बलदेव सिंह कई बार अलग-अलग दफ्तरों में धक्के खाते रहे परन्तु अब तक उसकी बेटी का आधार कार्ड नहीं बन सका। परिवार का कहना है कि आधार कार्ड न होने के कारण बब्बू को सरकारी सहूलतों और अन्य भलाई स्कीमों से वंचित रहना पड़ रहा है।

लड़की का आधार कार्ड तुरंत बना कर दे प्रशासन: समाज सेवक
शहर की समाज सेवी संस्था सनातन धर्म पंजाब महावीर के सरपरस्त वरिन्दर सिंगला और प्रधान विनोद सिंगला का कहना है कि जब सरकार ने देश के नागरिकों के लिए अब आधार कार्ड को ही व्यक्ति की पहचान बना दिया है तो ऐसे में एक अपाहिज के साथ अपनाया जा रहा ऐसा व्यवहार लोगों के लिए निराशाजनक है। उन्होंने प्रशासन के उच्च आधिकारियों को मामले में दखल देने की मांग की है, ताकि बब्बू का आधार कार्ड तुरंत जारी हो और उसे सरकारी सहूलतों या स्कीमों का लाभ मिल सके। 

बब्बू का आधार कार्ड बनेगा: सिद्धू
पंजाब के सेहत मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू का कहना था कि मामला आपके द्वारा मेरे ध्यान में आया है। आधार कार्ड बनाना प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार है चाहे वह अपाहिज ही क्यों न हो। अपाहिज लड़की बब्बू का आधार कार्ड जरूर बनेगा। इस संबंधी उसके कागज पत्र मंगवाकर चैक किए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News