बड़ा फैसला: GNDU में अब शुरू होगा 4 साल का बैचलर कोर्स

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 10:26 AM (IST)

अमृतसर (ममता): गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी यू.जी.सी. की नई शिक्षा नीति के अंतर्गत अपने कालेजों में 4 वर्षीय बैचलर कोर्स शुरू करने जा रही है। गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी की सीनेट मीटिंग में सदस्यों द्वारा इसे सर्वसम्मति से सहमति दे दी गई। उप-कुलपति प्रो. जसपाल सिंह संधू ने कहा कि  अलग-अलग पंजाबी पाठ्यक्रम ऑनलाइन करवाने का फैसला किया गया है।बैठक में कैबिनेट मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा के अतिरिक्त गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के डीन अकादमिक मामले प्रो. एस.एस. बहल द्वारा सालाना रिपोर्ट पेश की गई, जबकि रजिस्ट्रार प्रो. डा. के.एस. काहलों ने एजैंडा पेश किया।

उप-कुलपति संधू ने कैबिनेट मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा से अपील की कि वह यूनिवर्सिटी को पंजाब सरकार से जो बनता फंड है रिलीज करवाएं। प्रो. बहल ने अपनी रिपोर्ट में पिछले 3 सालों की उपलब्धियों को सांझा किया। उन्होंने 2021 में किए जाने वाले प्रमुख कामों से अवगत करवाते हुए बताया कि यूनिवर्सिटी के ही आर्कीटैक्ट विभाग द्वारा डिजाइन किए गए इंटरफेथ स्टडी सैंटर का उद्घाटन हो जाएगा और इसके डिजाइन को पंजाब सरकार ने प्रवानगी दे दी है।

432 करोड़ रुपए की लागत के साथ बनने वाले इस सैंटर के लिए 175 करोड़ रुपए की पहली किस्त प्राप्त हो गई है। उन्होंने बताया कि गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी आने वाले समय में देश ही नहीं विदेश की यूनिवॢसटियों के साथ सांझ स्थापित करेगी। उन्होंने फैकल्टी डिवैल्पमैंट सैंटर, दावत प्रोग्राम, स्कूल ऑफ एजुकेशन, बोटानिकल गार्डन, बी.आर. अम्बेदकर चेयर और वुमन होस्टल बारे मिली ग्रांटों से भी अवगत कराया। उन्होंने अलग-अलग पाठ्यक्रमों में बढ़े दाखिलों, पीएच.डी. डिग्रियां और विदेशी विद्यार्थियों की वृद्धि से अवगत करवाया। उन्होंने शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने के शुरू किए गए नए 4 विभागों और अलग-अलग पाठ्यक्रमों बारे भी जानकारी दी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News