85 प्रतिशत प्रदूषण दिल्ली का, पंजाब के किसानों पर दोष लगाना गलत: सोनी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 31, 2018 - 10:42 PM (IST)

जालन्धर/राजपुरा (धवन): पंजाब के शिक्षा व वातावरण मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा है कि पंजाब सरकार के लगातार प्रयत्नों से राज्य में धान की पराली को आग लगाने की घटनाओं में भारी कमी आई है। वह आज आई.के.जी. पी.टी.यू. जालन्धर के राजपुरा स्थित कालेज में भाग लेने गए थे। 

सोनी ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण के लिए पंजाब के किसानों को जिम्मेदार ठहराया है जोकि बिल्कुल गलत है। इस अवसर पर उनके साथ विधायक हरदयाल सिंह कम्बोज, मदन लाल जलालपुर व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। सोनी ने कहा कि 85 प्रतिशत प्रदूषण तो दिल्ली का अपना है जिसमें वाहनों व औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाला जहरीला धुआं व जहरीली गैस प्रमुख तौर पर दिल्ली की आबो हवा को खराब कर रही है। 

सोनी ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने न केवल प्रमुख तौर पर किसानों को धान की पराली जलाने से रोका वहीं पर दूसरी तरफ मुख्यमंत्री ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने इन किसानों को बोनस देने का मामला भी उठाया। अब पंजाब में पराली को जलाने की घटनाओं में भारी कमी आई है। 

सोनी ने कहा कि बच्चों के भविष्य को संवारने में सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की अहम भूमिका है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब में लगभग 15000 सरकारी स्कूल हैं जिनमें 25 लाख बच्चे पढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में अध्यापकों की कमी है परन्तु सरकार बार्डर क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में काम करने वाले अध्यापकों को कुछ विशेष सुविधाएं व भत्ते देने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों के लोकतांत्रिक अधिकारों का पंजाब सरकार सम्मान करती है। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि अगर उन्हें अपना आंदोलन चलाना है तो वह छुट्टी वाले दिन या सरकारी स्कूलों में छुट्टी होने के बाद धरने लगाएं ताकि सरकारी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई का नुक्सान न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News