पंजाब में पड़ने वाली है भयानक गर्मी, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, लोगों के लिए Advisory जारी

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 02:01 PM (IST)

खमाणों : राज्य में इस गर्मी के मौसम के दौरान दिन का तापमान दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 10 से 20 दिनों में इसके और बढ़ने की संभावना है और भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। इस लिए डायरेक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पंजाब द्वारा आम लोगों को गर्मी से बचने संबंधी एडवाइजरी जारी की गई है।    

इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन फतेहगढ़ साहिब डॉ. दविंदरजीत कौर ने कहा कि कुछ सावधानियों का प्रयोग कर गर्मी से होने वाली बिमारियां और इससे संबंधित होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अधिक तापमान शरीर की तापमान नियम प्रणाली को बिगाड़ देता है और गर्मी से संबंधित बिमारियों का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि नवजात शिशुओं, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों, श्रमिकों, मोटापे से पीड़ित लोगों, मानसिक रूप से बीमार लोगों, हृदय रोगियों को उच्च तापमान से बचना चाहिए।   

गर्मी से बचने के लिए दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक कड़कती धूप में न निकलें। हर आधे घंटे के बाद प्यास न होने पर पानी पीना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेचैनी के साथ मानसिक संतुलन में बदलाव, बात समझने में मुश्किल, चिड़चिड़ापन, जुबान का लड़खड़ाना, चलने में परेशानी, गर्म लाल और शुष्क त्वचा, शरीर का तापमान 40 डिग्री या उससे अधिकम हो जाना, बहुत तेज सिरदर्द, चक्कर, बेहोशी और मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन, उल्टी, दिन की धड़कन तेज होना आदि लक्षण दखाई देने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News