ढींडसा और तलवंडी के बाद अब इस टकसाली परिवार ने थामा भाजपा का हाथ

punjabkesari.in Wednesday, Jan 12, 2022 - 02:40 PM (IST)

लुधियाना: विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, पंजाब बीजेपी में कई नेता शामिल हो रहे हैं। अकाली दल को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब टकसाली अकाली जत्थेदार गुरचरण सिंह टोहरा का पूरा परिवार भाजपा में शामिल हो गया। राज्य में शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन टूटने के बाद भाजपा के लिए 2 बड़ी चुनौतियां थीं एक सिख वोट बैंक को आकर्षित करना और दूसरी सिख चेहरों की तलाश करना। इसके लिए भाजपा राजनीतिक का केंद्र रहे तीन बड़े अकाली  प्रभावशाली परिवारों को अपने साथ जोड़ने में सफल रही हैं।

गत दिवस दिल्ली में भाजपा के प्रदेश चुनाव प्रभारी गजिंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य प्रमुख नेताओं ने जत्थेदार गुरचरण सिंह टोहरा के पोते कंवरवीर सिंह टोहरा को भाजपा में शामिल कर लिया है। भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाला यह तीसरा अकाली टकसाली परिवार है। इससे पहले जगदेव सिंह तलवंडी और सुखदेव सिंह ढींडसा परिवार भाजपा में शामिल हुए थे। यह भी ध्यान देने वाली बात है कि राज्य की राजनीति में ऐसा पहली बार हुआ है कि पंथिक अकाली राजनीति का जीवन जीने वाले इन परिवारों को किसी हिंदू राजनीतिक दल ने जोड़ा है। अब ऐसी अफवाहें हैं कि भाजपा की नजर पूर्व मुख्यमंत्री सुरजीत सिंह बरनाला के परिवार पर है। क्योंकि शिरोमणि अकाली दल ने धुरी से प्रकाश चंद गर्ग को टिकट दिया है।

गुरचरण सिंह तोहरा परिवार
पंत रतन लेट जत्थेदार गुरचरण सिंह तोहरा सिखों के हर मुद्दे पर लड़ते रहे हैं लेकिन उनके पोते कंवरवीर सिंह टोहरा भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। टोहरा की बेटी कुलदीप कौर 2016 में आप में शामिल हुईं और टोहरा परिवार 2019 में शिरोमणि अकाली दल में फिर से शामिल हो गया।

जगदेव सिंह तलवंडी परिवार
स्वर्गीय जत्थेदार जगदेव सिंह तलवंडी के पुत्र जत्थेदार रणजीत सिंह तलवंडी जुलाई 2020 में शिरोमणि अकाली दल (लोकतांत्रिक) में शामिल हुए, जो बाद में शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) बन गया, जिसका अब भाजपा के साथ गठबंधन है।

सुखदेव सिंह ढींडसा
शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख नेताओं में से एक सुखदेव सिंह ढींडसा थे, जो 2020 में अपनी पार्टी शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) बनाने के लिए अलग हो गए। ढींडसा ने भी अब भाजपा के साथ गठबंधन कर लिया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News