पंजाब के आढ़ती इस दिन से करेंगे सड़कें जाम, मंडियां आज से ही बंद

punjabkesari.in Wednesday, Jun 01, 2022 - 11:23 AM (IST)

जालंधर (नरिन्दर मोहन): पंजाब भर के करीब अढ़ाई लाख आढ़ती परिवार और उनके कर्मचारी 10 जून को पंजाब की सड़कें जाम करेंगे। पंजाब सरकार की तरफ से मूंग की दाल की सीधी खरीद करने के विरोध में उतरे आढ़तियों का आरोप है कि जिस तरह केंद्र के तीन खेती कानून मंडियों को खत्म करने वाले थे, उसी तरह पंजाब सरकार की तरफ से मूंग की दाल की खरीद सहकारी समितियों राही करने के फैसले के साथ मंडियां खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। आढ़तियों की तरफ से पहली जून से अनिश्चित समय के लिए पंजाब की मंडियों बंद की जा रही हैं।

जिक्रयोग्य है कि पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार के साथ बातचीत के बाद रिवायती फसलों के अलावा मूंग की दाल, मक्का आदि की फसल भी कम से कम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) पर खरीदने का फैसला लिया है। यह खरीद मार्कफैड के लिए सहकारी समितियों की तरफ से जाएगी। यह भी जिक्रयोग्य है कि पंजाब में करीब 20 हजार टन मूंग की दाल की फसल होती है और मूंग की दाल की खरीद के लिए 35 मंडियां स्थापित की गई हैं जबकि इस बार मक्का को सरकार की तरफ से एम.एम.पी. पर खरीदने के फैसले के बाद पंजाब में मक्का की बिजवाई अधिक हो रही है। आढ़तियों को शंका है कि जिस तरह मूंग की दाल के मामले में फैसला सरकार की तरफ से लिया गया है, मक्का, बासमती और अन्य फसलों बारे भी सरकार फैसला ले सकती है। इस सम्बन्धित आढ़तियों का शिकवा था कि जब आढ़तियों ने मंडियों में करोड़ों की दुकानों खरीदी हुई हैं और लाखों रुपए उन पर खर्च किए हैं तो ऐसे में पंजाब सरकार का सीधी खरीद करने का फैसला उनको बर्बाद करने वाला होगा| आढ़तियों की तरफ से पहली जून से शुरू किए जा रहे आंदोलन में आढ़तियों के 40 हजार परिवार, एक लाख कर्मचारी और एक लाख पक्के मजदूर पंजाब सरकार के इस फैसले विरुद्ध आंदोलन शुरू कर देंगे। 

सरकार ने अल्टीमेटम के बावजूद आढ़तियों की मांग का कोई जवाब नहीं दिया: विजय कालड़ा
इस बारे फेडरेशन ऑफ आढ़ती एसोसीएशन ऑफ पंजाब के प्रधान विजय कालड़ा का कहना था कि सरकार के इस फैसले बारे पंजाब सरकार को मांग पत्र दिया गया था और 31 मई तक सरकार को बातचीत के लिए अल्टीमेटम दिया गया था परन्तु सरकार की तरफ से आढ़तियों की इस मांग बारे कोई जवाब नहीं दिया गया इसलिए पहली जून से पंजाब की मंडियों अनिश्चित समय के लिए बंद की जा रही हैं और जिन मंडियों में मूंग की दाल की खरीद होती है, वहां विरोध प्रदर्शन भी होंगे। 5 जून तक सरकार के पास सुनवाई न हुई तो 6 जून से पंजाब की सभी मंडियों में विरोध प्रदर्शन किए जाएंगे और यदि फिर भी सुनवाई न हुई तो 10 जून के बाद समूह आढ़ती वर्ग और उनके कर्मचारी पंजाब भर में सड़कें जाम करेंगे |

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News