बर्ल्टन पार्क स्पोर्ट्स हब को लेकर नए लोकल बॉडीज मंत्री पर टिकी सबकी निगाहें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 12:32 PM (IST)

जालंधर : आम आदमी पार्टी ने जालंधर जिले से विधायक बलकार सिंह को पंजाब का नया लोकल बॉडीज मंत्री बनाकर जहां पूरे दोआबा क्षेत्र को सरकार में उचित प्रतिनिधित्व दिया है, वहीं माना जा रहा है कि इस क्षेत्र से लोकल बॉडीज मंत्री बनने से जालंधर को विशेष फायदा पहुंचेगा और विकास के मामलों में तेजी आएगी। गौरतलब है कि जिला जालंधर पिछले लंबे समय से नगर निगम और स्मार्ट सिटी की घटिया कारगुजारी के कारण चर्चा में चला आ रहा है। इस क्षेत्र से नया मंत्री बनने के बाद माना जा रहा है कि अब जहां जालंधर निगम की कारगुजारी में सुधार आएगा वही स्मार्ट सिटी के बचे खुचे प्रोजैक्ट भी शुरू हो पाएंगे। अब स्पोर्ट्स हब प्रोजैक्ट को लेकर सभी की निगाहें लोकल बाडीज मंत्री बलकार सिंह पर टिक गई हैं, वहीं यह भी संकेत मिल रहे है कि मंत्री महोदय जल्द ही इस विषय पर विशेष बैठक काल कर सकते हैं। हालांकि केंद्र की मोदी सरकार ने स्मार्ट सिटी के तहत अरबों रुपए दिए थे, जो कि खुर्दबुर्द कर दिए हैं और ज्यादातर प्रोजैक्ट भी सिरे नहीं चढ़े थे।

स्पोर्ट्स हब प्रोजैक्ट को लेकर आशावान हुए अधिकारी

बर्ल्टन पार्क में बनने जा रहा स्पोर्ट्स हब वैसे तो स्मार्ट सिटी का प्रोजैक्ट है परंतु इसे नोडल एजैंसी के रूप में जालंधर निगम के कमिश्नर अभिजीत कपलिश देख रहे हैं। कांग्रेस की सरकार दौरान जालंधर स्मार्ट सिटी के प्रोजैक्टों का जो हाल हुआ और जिस प्रकार आम आदमी पार्टी की सरकार ने स्मार्ट सिटी के सभी प्रोजैक्टों की विजिलेंस जांच के आदेश दिए , उससे घबराकर स्पोर्ट्स हब बनाने जा रहे ठेकेदार ने काम करने से इंकार कर दिया था क्योंकि उसे लंबी प्रक्रियाओं से जूझना पड़ रहा था। अब जिस प्रकार जालंधर से नया सांसद ‘आप’ से चुना जा चुका है और लोकल बॉडीज मंत्री भी जालंधर से हैं, उससे अब स्मार्ट सिटी और जालंधर निगम के अधिकारी विशेषकर कमिश्नर आशावान हो गए हैं कि स्पोर्ट्स हब प्रोजैक्ट को दोबारा शुरू किया जा सकता है। इसके लिए कॉन्ट्रैक्ट लेने वाले ठेकेदार को मनाया जा रहा है जिसने पहले काम करने से इंकार कर रखा है ।

निगम चुनाव में लाभ लेने की इच्छुक है आम आदमी पार्टी

दो-तीन महीने बाद नगर निगम चुनाव होने जा रहे हैं और इस समय आम आदमी पार्टी के पास जालंधर को लेकर कोई खास मुद्दा नहीं है। माना जा रहा है कि अगर सांसद और लोकल बॉडीज मंत्री बर्ल्टन पार्क में स्पोर्ट्स हब का काम शुरु करवा देते हैं तो निगम चुनावों के लिए इसे एक अच्छा मुद्दा बनाया जा सकता है और इसे वोटों के रूप में भुनाया भी जा सकता है। यहां क्रिकेट के अलावा हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी, टेबल टेनिस, योगा, एथलेटिक्स जैसी खेलो के लिए भी न केवल मैदान होंगे बल्कि सभी तरह के खिलाड़ियों को यहां विशेष सुविधाएं मिलेंगी।

स्मार्ट सिटी मिशन को मिल चुकी है एक्सटेंशन

केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी मिशन को क्लोज करने की घोषणा कर रखी थी और राज्य सरकारों को निर्देश दे दिए गए थे कि वह 30 जून तक स्मार्ट सिटी से संबंधित सभी प्रोजेक्ट सिरे चढ़ा लें वरना मिशन के तहत दिया गया सारा पैसा वापस ले लिया जाएगा और जो प्रोजैक्ट जहां होंगे उसके आगे का काम राज्य सरकारों को अपने खर्च पर करवाना होगा। अब चाहे स्मार्ट सिटी मिशन को एक्सटेंशन मिल चुकी है परंतु माना जा रहा है कि अब अगर स्पोर्ट्स हब के टैंडर दोबारा लगाए जाते हैं तो इसे निर्धारित समय सीमा में पूरा करना मुश्किल हो जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News