रेलगाड़ियों द्वारा दूसरे राज्यों से आने वाले सभी यात्री होंगे क्वारंटाइन

punjabkesari.in Monday, Jun 01, 2020 - 04:41 PM (IST)

जालंधर (गुलशन): रेलवे विभाग की तरफ से आज से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। कोरोना वायरस का खौफ में एक सवाल सभी के दिमाग़ में है कि रेलगाड़ियां तो चलाईं जा रही हैं, पर क्या इसमें आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन किया जाएगा या नहीं, इस बारे असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। इस बात को लेकर जिला सेहत विभाग की तरफ से नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी डॉक्टर सुरिन्दर नांगल और स्टेशन सुपरडैंट आर. के. बहल और सीनियर डी. ऐम्म. ओ. डाक्टर अनिल कुमार दरमियान एक अहम मीटिंग हुई। डाक्टर सुरिन्दर नांगल ने स्पष्ट करते हुए कहा कि दूसरे राज्यों से आने वाली ट्रेनों के सभी यात्रियों को क्वारंटाइन होना पड़ेगा। यात्रियों की डाक्टरी जांच के लिए गेट के बाहर एक काउन्टर लगाया जाएगा, वहां मौजूद जिला सेहत विभाग के डाक्टरों की टीम की तरफ से प्रत्येक यात्री का बुख़ार चैक करके उसके मोबाइल में कौवा एप डाउनलोड की जायेगी, जिस के बाद एक फार्म भरा जायेगा, जिसमें यात्री का बुख़ार चैक करके उन से पूरी जानकारी के लिए जायेगी कि वह किस शहर से आया है और कहाँ जाना है। फार्म पर पूरा नाम -पता और मोबाइल नंबर भी लिखा जायेगा। 

डा नांगल ने कहा कि यदि किसी भी यात्री में लगा कि उस में कोरोना के लक्षण हैं तो तुरंत उसे सिविल अस्पताल ले जा कर क्वारंटाइन किया जाएगा। यदि किसी यात्री में यह लक्षण नहीं पाया गया तो उसे भी अपने घर में 14 दिन के लिए कुआरंटाईन रहना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि रेलगाड़ियों में आने वाले सभी यात्रियों की डिटेल संबंधित क्षेत्र के आधिकारियों को भेजी जायेगी। मैडीकल टीम 14 दिन तक रोज़मर्रा की उन के घर जा कर जांच करेगी। इसी तरह जालंधर सीटी से रेलगाड़ी पकड़ने वाले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की ज़िम्मेदारी रेलवे अस्पताल के डाक्टरों की होगी।

बुख़ार आने पर ट्रेन में नहीं होगी एंट्री
डॉक्टर अनिल रेलवे के सीनियर डीएमओ अनिल कुमार ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि यदि थर्मल स्कैनिंग में किसी भी यात्री को बुख़ार आता है तो उसे किसी भी कीमत पर रेल गाड़ी में दाख़िल नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे की गाइडलाइन्स मुताबिक यात्री रेल गाड़ी के आने के समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचने की डा. अनिल ने यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि जिन यात्रियों को बुख़ार या खाँसी है, वह ख़ुद ही स्टेशन पर न आए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News