श्री अकाल तख्त साहब ने हरनेक सिंह नेकी को पंथ से किया निष्कासित

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 07:59 AM (IST)

अमृतसर(ममता): गुरबाणी और सिख इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश करने वाले रेडियो विरसा के प्रमुख हरनेक सिंह नेकी को दोषी करार देते हुए श्री अकाल तख्त साहब पर हुई पांच सिंह साहिबान की मीटिंग में विचार के बाद पंथ में से निकाल दिया गया है।

श्री अकाल तख्त साहिब द्वारा ऐसा निर्णय बड़े स्तर पर सिख संगठनों द्वारा मिल रही शिकायतों और इस संबंधित उसे 3 बार स्पष्टीकरण देने के लिए बुलाने पर भी न आने पर लिया गया। इसके अलावा एक और फैसले में समाधों पर श्री अखंड पाठ करने संबंधित मिली शिकायतों के निपटारे के लिए भी जल्दी ही समिति का गठन किया जाएगा। 

श्री अकाल तख्त साहब जी और पांच सिंह साहिबान की मीटिंग जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब ज्ञानी गुरबचन सिंह जी की अध्यक्षता में हुई जिसमें तख्त श्री पटना साहब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी इकबाल सिंह, तख्त श्री केसगढ़ के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह, तख्त श्री दमदमा साहब जी के जत्थेदार सिंह साहब ज्ञानी हरप्रीत सिंह और श्री अकाल  तख्त साहब के हैड ग्रंथी ज्ञानी मलकीत सिंह शामिल हुए।

इस मीटिंग में पांच सिंह साहिबान द्वारा आपसी विचार करने के बाद निर्णय लेते हुए श्री अकाल तख्त साहब की सीमा से हरनेक सिंह नेकी को पंथ में से निष्कासित किए जाने का सिंह साहब ज्ञानी गुरबचन सिंह ने ऐलान करते हुए कहा कि गुरु नानक नाम लेवा संगत को आदेश जारी किया जाता है कि नेकी के साथ किसी किस्म का धार्मिक, राजनीतिक और सामाजिक संबंध न रखा जाए और जो यह विरसा नामक रेडियो चला रहा है संगत उसको कानूनी कार्रवाई करके बंद करवाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News