शिरोमणि कमेटी का 9.81 अरब का सालाना बजट पास

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 08:27 AM (IST)

अमृतसर(दीपक): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी  के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल की अध्यक्षता में जनरल इजलास दौरान शिरोमणि कमेटी का साल 2020-21 का 9 अरब 81 करोड़ 94 लाख 80 हजार 500 रुपए का सालाना बजट जयकारों की गूंज में पास किया गया। 

बजट में जनरल बोर्ड फंड के लिए 57 करोड़ रुपए, ट्रस्ट फंड के लिए 37 करोड़ 61 लाख रुपए, विद्या फंड के लिए 28 करोड़ 44 लाख रुपए, धर्म प्रचार कमेटी के लिए 58 करोड़ रुपए, प्रिंटिंग प्रैसों के लिए 8 करोड़ 2 लाख रुपए, शैक्षिक अदारों के लिए 2 अरब 15 करोड़ रुपए, डायरैक्टोरेट ऑफ एजुकेशन के लिए 87 लाख 80 हजार 500 रुपए, गुरुद्वारा साहिबान सैक्शन-85 के लिए 5 अरब 77 करोड़ रुपए रखे गए हैं। जिक्रयोग्य है कि कोरोना महामारी के प्रभाव के कारण शिरोमणि कमेटी का इस बार का बजट पिछले साल की अपेक्षा 18.51 प्रतिशत कम रहा। शिरोमणि कमेटी की तरफ से बजट इजलास हर साल मार्च महीने में किया जाता है, परन्तु इस बार कोरोना के कारण यह संभव नहीं हो सका।

इसके चलते आंतरिक कमेटी की तरफ से ही दो बार तीन-तीन महीनों के खर्चों को प्रवानगी दी जाती रही थी। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने पत्रकारों से बजट की प्रशंसा करते कहा कि बेशक बजट कोरोना के कारण प्रभावित हुआ है, परन्तु फिर भी बजट संगत की भावनाओं की प्रतिनिधित्व करता है। इसमें हर पक्ष को ध्यान दिया गया है। शिरोमणि कमेटी की तरफ से एक नई  पहल करते हुए तख्त श्री दमदमा साहिब में स्थित माता साहिब कौर गल्र्ज कालेज में 200 सिख लड़कियां को मुफ्त विद्या देने का प्रबंध किया गया है। बजट में इस कार्य के लिए विशेष राशि रखी गई है। इसके अंतर्गत दाखिल की जाने वाली लड़कियों में से 10 प्रतिशत कोटा रागियों, ढाडियों, प्रचारकों, ग्रंथियों और अखंडपाठियों की बच्चियों के लिए रखा गया है। इसके अतिरिक्त 5 प्रतिशत कोटा आर्थिक तौर पर कमजोर गुरसिख परिवारों की लड़कियों के लिए होगा।उन्होंने बताया कि आ रही शताब्दियों के लिए बजट में 3 करोड़ 45 लाख 70 हजार रुपए रखे गए हैं। इसी तरह गुरसिख खिलाडिय़ों और खेल के लिए 90 लाख रुपए और कुदरती आफतों के लिए 96 लाख रुपए रखे गए हैं। इसके अतिरिक्त  सिख इतिहास की खोज, लेखन और छपाई आदि के लिए 5 लाख 70 हजार रुपए रखे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News