किसानों के हक में पंजाब सरकार का एक और बड़ा फैसला

punjabkesari.in Thursday, Nov 30, 2023 - 09:43 AM (IST)

चंडीगढ़: किसानों के लिए निर्विघ्न नहरी पानी सप्लाई, जल स्रोतों की देखभाल और झगड़ों का जल्द और आसान तरीके से समाधान सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से पंजाब विधानसभा में आज' पंजाब नहरें और जल निकासी बिल-2023' पास किया गया।

यह बिल जल संसाधन मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा पेश किया गया था। जौड़ामाजरा ने बताया कि पंजाब नहरें और जल निकासी बिल, 2023 को लागू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को बिना रुकानट नहरी पानी मुहैया करवाना, नहरों, ड्रोनों, नदियों और अन्य प्राकृतिक जल संसाधनों को  और देख-रेख, मरम्मत, साफ-सफाई करना, जमींदारों की मांगों, शिकायतों और आपसी लड़ाई-झगड़ों का समाधान करने के लिए प्रक्रिया सुनिश्चित बनाने और पानी की बर्बादी को रोकने के लिए नियम और कानून ( बनाना है। जल संसाधन मंत्री ने कहा कि बिल में व्यवस्था की गई है कि राज्य सरकार नहरों और अन्य प्राकृतिक जल स्रोतों को पार करने के साधन 1 मुहैया करवाएगी।

नहरों और अन्य प्राकृतिक जल स्रोतों और नजदीकी • जमीनों के निवासियों की वाजिब सुविधाओं के लिए नहरों और अन्य प्राकृतिक जल स्रोतों को पार करने के उचित साधन मुहैया करवाएगी और उनकी देखभाल करेगी। राज्य सरकार समय-समय पर और जरूरत पड़ने पर नहर पर पुल या रैंप (फील्ड पाथ, फुट ब्रिज आदि) के लिए एक सामान्य नीति जारी कर सकती है। इसी तरह पानी के खालों की देखभाल और सफाई से संबंधित जमीनदारों के आपसी झगड़ों का निपटारा करना सुनिश्चित बनाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News