फगवाड़ा में डेंगू से एक और बुर्जुग की मौत, लोगों में फैली दहशत!

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 10:26 PM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा): डेंगू बुखार की महामारी झेल रहे फगवाड़ा में आज बाबा फतेह सिंह नगर में रह रहे एक बुर्जुग की डेंगू बुखार से मौत हो जाने की सूचना मिली है। 

मृतक बुर्जुग की पहचान चानन सिंह पुत्र नातन सिंह वासी गली नंबर-6 बाबा फतेह सिंह नगर फगवाड़ा के रूप में हुई है। मृतक के परिजनों ने दावा किया है कि उनके बुर्जुग की मौत पुख्ता तौर पर डेंगू बुखार से ग्रसित होने के बाद हुई है। मृतक के परिजनों के अनुसार मृतक चनन सिंह को अचानक तेज बुखार हुआ जिसके पश्चात उनके रक्त में सैलों की संख्या निरंतर कम होती चली गई। इसके पश्चात उनको इलाज हेतु निजी अस्पतालों में ले जाया गया जहां उनकी तबीयत में कोई सुधार नहीं हुआ। तदोपरांत उनको डीएमसी लुधियाना इलाज के लिए लाया गया जहां शरीर में मौजूद खून में बेहद कम सैल होने के कारण उनके लीवर व हदय में खराबी आनी शुरू हो गई। तेज बुखार के बीच उनको आए हार्ट अटैक पश्चात उनकी मौत हो गई।

वहीं जिला कपूरथला के सीएमओ डा. बलवंत सिंह से जब पंजाब केसरी ने संपर्क कर पूछा तो उन्होंने कहा कि उनको उक्त मामले की सूचना मिल चुकी है। स्वास्थय विभाग उक्त मामले की गहराई से जांच करवा रहा है। मृतक चानन सिंह की मौत तेज बुखार से होने की बात कही जा रही है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि जो उनके परिवार वाले कह रहे हो वो सच हो लेकिन जब तक आधिकारिक तौर पर मृतक की मौत की वजह का खुलासा नहीं हो जाता है और इस बात की सरकारी स्तर पर पुष्टि नहीं हो जाती है कि चनन सिंह डेंगू बुखार से ही ग्रसित थे तब तक वो उक्त मामले में कुछ आधिकारिक स्तर पर किसी भी प्रकार की कोई टिप्पणी नहीं कर सकते है।

सीएमओ कपूरथला डा. सिंह ने स्वीकारा कि फगवाड़ा में डेंगू बुखार से हालात गंभीर बने हुए हैं। लेकिन साथ ही स्पष्ट करते हुए कहा कि हर बुखार को डेंगू बुखार कहना उचित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जो लोग निजी अस्पतालों में कथित तौर पर डेंगू बुखार से पीड़ित हो इलाज करवाने का दावा कर रहे हैं वो सभी मामले डेंगू बुखार की श्रेणी में आते हैं क्योंकि डेंगू बुखार की पुष्टि सरकारी स्तर पर डेंगू बुखार के होते टैस्ट पश्चात इसकी पॉजीटिव आती रिपोर्ट के बाद ही होती है। यह टैस्ट सिर्फ सरकारी अस्पतालों में होते हैं और अधिकांश निजी अस्पतालों में ऐसे टैस्ट करने की कोई सुविधा ही नहीं है। वहीं दूसरी ओर फगवाड़ा तहसील में आधिकारिक स्तर पर आज 4 और रोगियों को डेंगू बुखार टैस्ट में पॉजिटिव पाया गया है। ऐसे में अब फगवाड़ा मंडल में डेंगू बुखार से ग्रस्ति पीड़ितों की संख्या 160 तक पहुंच गई है। इसकी पुष्टि सीएमओ कपूरथला डा. बलवंत सिंह ने करते हुए बताया कि स्वास्थय विभाग हर स्तर पर फगवाड़ा में फैले डेंगू बुखार की रोकथाम हेतु प्रयास कर रहा है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News