विभिन्न थानों व विंगों में तैनात करीब 400 पुलिस कर्मचारी व अधिकारी किए गए तबदील

punjabkesari.in Sunday, Dec 20, 2020 - 06:51 PM (IST)

कपूरथला (भूषण): अब अपने रिहायशी क्षेत्र में पड़ते पुलिस स्टेशन में ड्यूटी नहीं कर सकेंगे पुलिस कर्मचारी व अधिकारी, डी.जी.पी. पंजाब द्वारा जारी एक लिखित आदेश के अनुसार उन सभी पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों को बदलने के आदेश जारी कर दिए गए है, जो एक ही थाने में या तो बारी-बारी से 9 वर्ष की समय अवधि पूरी कर चुके है या फिर अपने रिहायशी थाने में तैनात है। डी.जी.पी. के इन आदेशों को देखते हुए जिला पुलिस में विभिन्न थानों व विंगों में तैनात करीब 400 पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों को तबदील कर दिया है। 

गौरतलब है कि लोगों को निष्पक्ष न्याय देने के मक्सद से डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने प्रदेश भर में जारी अपने आदेशों में लंबे समय से तैनात पुलिस कर्मचारियों को बदलने के आदेश दिए है, ताकि अपराध विरोधी मुहिम को जहां ओर भी तेजी से चलाया जा सके। वहीं अपराधियों के खिलाफ चल रही मुहिम में नए पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों को शामिल किया जा सके। बताया जाता है कि डी.जी.पी. पंजाब द्वारा जारी इन आदेशों का मक्सद यह भी है कि पुलिस कार्रवाई को छोटे स्तर पर लिक होने से बचाया जा सके, ताकि ड्रग माफिया व अपराधियों के खिलाफ चल रही मुहिम को सही पटरी पर लाया जा सके। इन आदेशों की कड़ी में एस.एस.पी. कपूरथला कंवरदीप कौर ने जिले के 15 थाना क्षेत्रों तथा विभिन्न विंगों में तैनात करीब 400 पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों का तबादला कर दिया है। इनमें से अधिकतर पुलिस कर्मचारी लंबे समय से एक ही सब डिवीजन में तैनात थे तथा तबादला होने के बाद कुछ ही दिनों के बाद फिर से वापिस अपने पुराने थाने में लौट आते थे। लेकिन अब इस पूरी प्रक्रिया को सख्ती से लागू किया गया है। 

एस.एस.पी. पर द्वारा जारी इन आदेशों से जहां कपूरथला सब डिवीजन में तैनात बड़ी संख्या में पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों का तबादला फगवाड़ा सब डिवीजन में हुआ है। वहीं भुलत्थ व सुल्तानपुर लोधी सब डिवीजनों से संबंधित पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों का तबादला कपूरथला सब डिवीजन में हुआ है। तबादलों की इस सूची में कपूरथला व फगवाड़ा की ट्रैफिक व पी.सी.आर. टीमों को भी शामिल किया गया है। जिनमें काफी बड़े स्तर पर पुलिस कर्मचारियों के तबादले किए गए है। तबादलों के इस दौर के कारण आने वाले दिनों में जिले में नए पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों की तैनाती के कारण अपराध विरोधी मुहिम में ओर भी तेजी आने की संभावना है।

10 से लेकर 15 वर्षो से टिके हुए थे तबदील किए कई पुलिस कर्मचारी
जिला पुलिस द्वारा विभिन्न थानों व विंगों से तबदील किए गए कई पुलिस कर्मचारी तो 10 से लेकर 15 वर्षो से एक ही पुलिस स्टेशन या विंग में तैनात थे। जिनमें से कई कुछ दिनों के लिए तबदील तो हो जाते थे, परंतु फिर से वापिस अपने पुराने थानों व विंगों में लौट आते थे। परंतु इस बार ऐसे सभी पुलिस कर्मचारियों को सख्त आदेश जारी कर नए तैनाती स्थानों पर जाने को कहा गया है।

क्या कहते है एस.एस.पी.
इस संबंध में जब एस.एस.पी. कपूरथला कंवरदीप कौर से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा कि डी.जी.पी. पंजाब के आदेशों पर जिला के सभी थाना क्षेत्रों व विंगों में बड़ी संख्या में तबादले किए गए है। इन तबादलों से अब अपराध विरोधी मुहिम में ओर भी तेजी लाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News