सावधान! कहीं आप भी Online Gaming की लत के शिकार तो नहीं हो गए?

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2023 - 02:32 PM (IST)

फगवाड़ा (जलोटा): ऑनलाइन गेमिंग की लत हाल के वर्षों में एक तेजी से प्रचलित समस्या बन गई है।दुनिया भर के लाखों लोग फोर्टनाइट, वर्ल्ड ऑफ वॉरक्राफ्ट और कॉल ऑफ ड्यूटी,पबजी आदि जैसे गेम्स से जुड़ गए हैं और गेमिंग की दुनिया में आए दिन नई गेम्स का आना लगा रहता है जबकि बहुत से लोग मॉडरेशन में वीडियो गेम खेलने का आनंद लेते हैं लेकिन कुछ व्यक्ति खुद को अपनी गेमिंग आदतों को नियंत्रित करने में असमर्थ पाते हैं। नैशनल इंस्टीच्यूट ऑन मीडिया एंड द फैमिली के एक हालिया अध्ययन के अनुसार वीडियो गेम खेलने वाले लगभग 8.5 प्रतिशत युवा इसके आदी हैं। यह आंकड़ा हाल के वर्षों में बढ़ा है क्योंकि ऑनलाइन गेमिंग की लोकप्रियता बढ़ी है और आने वाले वर्षों में इसमें वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है।

वित्तीय स्थिति पर पड़ता है प्रभाव
कई ऑनलाइन गेम में खिलाड़ियों को आभासी सामान या इन-गेम मुद्रा खरीदने की आवश्यकता होती है जो समय के साथ महत्वपूर्ण मात्रा में धन जोड़ सकती है। उदाहरण के लिए एक लोकप्रिय मोबाइल गेम खिलाड़ियों को रत्न खरीदने की अनुमति देता है जिसका उपयोग खेल की प्रगति को गति देने के लिए किया जा सकता है। 14,000 रत्नों के एक पैक की कीमत 99.99 डॉलर जो करीब 8200 रुपए भारतीय करंसी है और कई खिलाड़ी इन-गेम आइटम पर सैंकड़ों या हजारों डॉलर जिससे यदि भारतीय करंसी में आंका जाएं तो यह बहुत बड़ा खर्च हो जाता है।

सामाजिक व भावनात्मक रिश्तों में होता है नुक्सान
ऑनलाइन गेमिंग की लत का एक और परिणाम किसी व्यक्ति के सामाजिक और भावनात्मक कल्याण पर इसका प्रभाव है। बहुत से लोग जो ऑनलाइन गेम के आदी हो जाते हैं वे खुद को अधिक से अधिक समय खेलने में बिताते हैं, जिससे परिवार और दोस्तों के साथ उनके रश्तिों को नुकसान होता है। वे अलग-थलग होकर रह जाते है, सामाजिक गतिविधियों से पीछे हट जाते हैं और काम या स्कूल में अपनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा करने लगते हैं।

अवसाद, चिंता व क्रोध जैसे मानसिक विकारों को देता है जन्म
ऑनलाइन गेमिंग की लत अवसाद, चिंता और क्रोध जैसे मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों को भी जन्म दे सकती है। यह उन खिलाड़ियों के लिए विशेष रूप से सच है जो खेल में नकारात्मक परिणामों का अनुभव करते हैं, जैसे कि मैच हारना या किसी अन्य खिलाड़ी द्वारा पराजित होना। यह नकारात्मक अनुभव कम आत्मसम्मान और आत्म-मूल्य की भावनाओं को जन्म दे सकते हैं जो बदले में लत को बढ़ा देता है।

ऑनलाइन गेमिंग की लत दूर करने के लिए उठा सकते हैं उचित कदम
सबसे प्रभावी तरीकों में से एक चिकित्सक या व्यसन परामर्शदाता से पेशेवर मदद लेना है। यह पेशेवर अत्यधिक गेमिंग को उनकी लत के अंतर्निहित कारणों को समझने और उनकी गेमिंग आदतों के प्रबंधन के लिए रणनीति विकसित करने में मदद कर सकते हैं।दोस्तों व परिवार के सदस्यों के लिए ऑनलाइन गेमिंग की लत के शिकार लोगों को समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान करना महत्वपूर्ण है। यह उनकी चिंताओं को सुनकर उन्हें पेशेवर सहायता खोजने में मदद करने और सकारात्मक प्रदान करके किया जा सकता है। ऐसा नहीं है कि ऑनलाइन गेमिंग करना गलत है लेकिन इसका अत्यधिक उपयोग करना पूरी तरह से गलत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News