सिख समुदाय से बाबा खालसा की अपील, " प्रत्येक सिख पैदा करें 5 बच्चे..."

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 08:59 AM (IST)

अमृतसर: सिख विश्वविद्यालय के रूप में जानी जाती दमदमी टकसाल और संत समाज के प्रमुख ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा ने एक सार्वजनिक धार्मिक समागम में सिखों को अपने बच्चों की संख्या बढ़ाने को कहा है। इस संबंध में उनकी वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

हरनाम सिंह खालसा ने कहा कि प्रत्येक सिख 5 बच्चे पैदा करे। यदि तुम उनकी देखभाल नहीं कर सकते तो उन्हें मुझे दे दो। एक बच्चा घर में रखखे, 4 मुझे दे दो। मैं इन बच्चों में आने वाला भविष्य देखता हूं। इन्हें गुरमति शिक्षा दी जाएगी। इनमें से कोई श्री अकाल तख्त साहिब का जत्थेदार, कोई ग्रंथी, कोई शहीद तो कोई विद्वान बनेगा। इन्हें गुरमति विद्वान बनाऊंगा, जिन्हें देश के साथ-साथ विदेश में भी पहचाना जाएगा। बाबा खालसा ने कहा कि एक बच्चे तक सीमित न रहें। अभी हमारी राज्य में 52 प्रतिशत आबादी है, जबकि बाकी प्रवासी है। आने वाले समय में हम अल्पसंख्यक हो जाएंगे। आज-कल नशा करने वाले बच्चे अपने माता-पिता को पीट रहे है। अगर आपके पास 4 हैं तो कम से कम एक आपकी देखभाल करेगा, दूसरा गुरुघर या अन्य कार सेवा करेगा। 

महिला आयोग ने किया विरोध, कहा- महिलाएं बच्चे पैदा करने की मशीन नहीं
पंजाब महिला आयोग की चेयरपर्सन राज ब्लाली गिल ने बाबा खालसा के बयान की निंदा करते हुए कहा कि बाबा हरनाम सिंह एक सम्मानयोग्य व्यक्ति हैं। उनका यह बयान महिलाओं के लिए मुश्किलों से भरा है। उन्होंने कहा कि महिलाएं बच्चे पैदा करने वाली मशीन नहीं हैं, जिसने बच्चे पैदा किए हैं, ब्वे उन्हें पाल भी सकते हैं। आज जरूरत बच्चों को बाहर जाने से रोकने की है। बच्चे नौकरियों के लिए बाहर जा रहे हैं। हमें बच्चों को बेहतर शिक्षा देनी चाहिए, न कि धर्म में उलझाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News