बहबलकलां गोली कांड: चौथी बरसी पर श्रद्धांजलि समागम कल, बरगाड़ी में जुटेंगी सिख जत्थेबंदियां

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 12:51 PM (IST)

फरीदकोट: श्री गुरु ग्रंथ साहब की बेअदबी और बहबलकलां गोली कांड की 14 अक्टूबर यानि कल चौथी बरसी के लिए सिख जत्थेबंदियां एक बार फिर से लामबंद हो गई हैं। बरगाड़ी के खेल स्टेडियम में जहां पंजाब एकता पार्टी के प्रधान सुखपाल सिंह खेहरा के नेतृत्व में श्रद्धांजलि समागम का आयोजन किया जाएगा वहीं दूसरी ओर शिरोमणी अकाली दल (अमृतसर) के प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान और बरगाड़ी मोर्चे का नेतृत्व करने वाले ध्यान सिंह मंड ने गांव बहबल के नजदीक गुरुद्वारा पहाड़ी साहिब में अलग समागम करने का ऐलान किया है। सारी स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने बरगाड़ी में धारा 144 लगा दी है और भारी पुलिस बल तैनात करने का फैसला लिया है।

PunjabKesari

खैहरा के नेतृत्व में होगा समागम
14 अक्तूबर को बहबलकलां गोलीकांड की चौथी बरसी मौके गांव बरगाड़ी में फिर ऐतिहासिक समागम होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि प्रशासन ने गांव बरगाड़ी की दाना मंडी की नाकाबंदी करके वहां धारा 144 लगा दी है। इस कारण श्रद्धांजलि समागम गांव बरगाड़ी के खेल स्टेडियम में होगा। पंजाब एकता पार्टी के प्रधान सुखपाल सिंह खैहरा इस समागम का नेतृत्व कर रहे हैं। बहबल गोली कांड में मारे गए गुरजीत सिंह और कृष्ण भगवान के परिवार ने खैहरा के साथ स्टेज सांझी करने का ऐलान किया है।

PunjabKesari

मंड और मान अलग से करेंगे समागम
उधर, शिरोमणी अकाली दल (अमृतसर) के प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान और बरगाड़ी मोर्चो का नेतृत्व करन वाले ध्यान सिंह मंड बरगाड़ी गांव में होने वाले श्रद्धांजलि समागम में उपस्थित नहीं होंगे। मंड और मान ने गांव बहबल के नजदीक गुरुद्वारा पहाड़ी साहिब में अलग समागम करने का ऐलान किया है। गौरतलब है कि पिछले साल 14 अक्तूबर को गांव बरगाड़ी में हुई पंथक एकता दौरान सिमरनजीत सिंह मान और ध्यान सिंह मंड भी उपस्थित थे परन्तु गांव बरगाड़ी में से पंथक मोर्चा उठाने के बाद विरोध होना शुरू हो गया था। इसी के चलते वह इस बार बरगाड़ी के समागम में शिरकत नहीं करेंगे।

PunjabKesari

सभी धड़ों को दिया है न्यौता
खैहरा ने कहा कि उन्होंने अकाली दल को छोड़कर सभी धड़ों को समागम में शामिल होने का न्योता दिया है। उन्होंने कहा कि यह समागम शहीद हुए सिखों को श्रद्धांजलि देने पर इंसाफ दिलवाने के लिए है। जिला मैजिस्ट्रेट ने गांव बरगाड़ी के स्टेडियम में श्रद्धांजलि समागम करने के लिए मंजूरी दे दी है। श्रद्धांजलि समागम से पहले गांव बरगाड़ी में मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाऐ गए हैं और सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

PunjabKesari

चार साल से इंसाफ का इंतजार
14 अक्तूबर 2015 को घटे बरगाड़ी गोली कांड में मारे गए भाई कृष्ण भगवान सिंह निवासी बहबल जिला फरीदकोट और भाई गुरजीत सिंह निवासी सरावां जिला फरीदकोट के परिवार वाले लगभग 4 सालों से इंसाफ का इंतजार कर रहे हैं। बेशक समय की सरकारों ने परिवार वालों के जख्मों पर मरहम लगाया है, परन्तु फिर भी वह घाव अभी रिस रहे हैं। दोनों परिवारों के सदस्य सरकार से जोरदार मांग कर रहे हैं कि उनके पुत्रों के कातिलों को जल्द जेल की सलाखों पीछे बंद किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Suraj Thakur

Recommended News

Related News