बचपन की ख्वाहिश को किया साकार, होशियारपुर की भावना पहले ही प्रयास में बनी जज

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 09:07 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): कहते हैं कि अगर इरादे बुलंद हो तो मंजिल एक न एक दिन जरूर मिल ही जाती है। इस बात को सच कर दिखाया है होशियारपुर शहर के अस्लामाबाद मुहल्ले की रहने वाली भावना भारती ने। स्कूली जीवन में बॉक्सिंग के क्षेत्र में रुचि रखने वाली व बचपन से ही जज बनने की तमन्ना दिल में संजोए बैठी भावना भारती ने अपने पहले ही प्रयास में ना सिर्फ पी.सी.एस.ज्यूडिशियल परीक्षा क्लीयर कर पहले ही कोशिश में जज बन गई बल्कि माता कौश्ल्या देवी व पिता मोतीलाल के सपने को भी साकार कर होशियारपुर का मान बढ़ाई है। पिता मोतीलाल जहां लोक निर्माण विभाग में सुपरिटेंडेंट पद पर तैनात हैं वहीं मां कौशल्या देवी गृहणि है।

माता-पिता का था सपना बिटिया बने अफसर
होशियारपुर के मोहल्ला अस्लामाबाद स्थित भावना भारती के जज बनने की खबर फैलते ही घर पर बधाई देने वालों का तांता लगना शुरू हो गया। माता-पिता के साथ-साथ भावना भारती के बड़े भाई युवराज भारती व छोटी बहन अंजलि भारती भी अपनी बहन कतो मिली सफलता से काफी खुश दिखे। भावना भारती ने बताया कि माता-पिता अक्सर उसे पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करते थे। वे यही चाहते थे कि बिटिया किसी भी विभाग में ऑफिसर बने लेकिन मुझे बचपन से ही कानून के किताबों में दिलचस्पी होने पर मैने ठान लिया था कि वह एक ना एक दिन अपने सपने को साकार करते हुए जज जरूर बनूंगी। थैंक्स गॉड, उपर वाले के आशिर्वाद व माता-पिता के उम्मीदों पर खरा उतर उसने अपनी मंजिल पा ली है।

बॉक्सिंग के क्षेत्र में स्टेट व नैशनल लैवल पर रही है मैडलिस्ट
अस्लामाबाद में अपने घर पर भावना भारती ने बताया कि उसने मैट्रिक व बारवीं की पढ़ाई पी.डी.आर्या गर्ल्ज सीनियर सैकेंडरी स्कूल से करने के बाद बी.ए.गवर्नमैंट कॉलेज होशियारपुर से करने के बाद एल.एल.बी. और एल.एल.एम.पंजाब यूनिवर्सिटी से पूरी की है। स्कूल के दिनों में बाक्सिंग कोच अनिल शर्मा व बाद में बॉक्सिंग कोच हरजंग सिंह के मार्गदर्शन में स्टेट लैवल में 2 बार गोल्ड मैडल व नैशनल चैम्पियनशिप पटना में ब्राऊंज मैडल हासिल की हुई है। इसके अलावे यूनिवर्सिटी लैवल पर भी उसने कई मुकाबलों में मैडल हासिल करती रही है।

सच्ची लगन और मेहनत ही है सफलता की कुंजी
इनडोर स्टेडियम परिसर में पहुंचने पर बाक्सिंग खिलाडिय़ों ने जहां भावना भारती का जोरदार स्वागत किया वहीं बॉक्सिंग कोच हरजंग सिंह ने भावना का मुंह मीठा करा अपनी खुशी का इजहार किया। कोच हरजंग सिंह ने कहा कि उसे आज बहुत खुशी हो रही है कि उसकी शिष्या आज जज बनी है। इस अवसर पर भावना भारती ने कहा कि मेहनत, परमात्मा की कृपा और माता-पिता के आशीर्वाद से उसे कामयाबी मिली है। उन्होंने बॉक्सिंग खिलाड़ियों से कहा कि यदि आपके अंदर अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिद, जज्बा व जुनून का होना जरूरी है वहीं सच्ची लगन और मेहनत ही सफलता की कुंजी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mohit

Recommended News

Related News