बिजली चोरी करने को लेकर PSPCL का बड़ा Action

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 03:08 PM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर: बिजली चोरी के खिलाफ शनिवार को पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पी.एस.पी.सी.एल.) के 5 जोन अमृतसर, बठिंडा, लुधियाना, जालंधर और पटियाला में विशेष चैकिंग मुहिम चलाई गई।

पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ. ने बताया कि यह मुहिम पी.एस.पी.सी.एल. के वितरण और प्रवर्तन विंग द्वारा संयुक्त रूप से चलाई गई। इस दौरान पांचों जोन में कुल 28,487 बिजली कनैक्शनों की जांच की गई। इन कनैक्शनों में से बिजली चोरी के कुल 2,075 मामले पकड़े गए और संबंधित उपभोक्ताओं पर 4.64 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया। बिजली मंत्री ने कहा कि जुर्माना लगाने के अलावा एफ. आई.आर. भी दर्ज की गई हैं और संबंधित उपभोक्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बिजली चोरी के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम बिजली चोरी के मामलों को अधिकतम स्तर तक घटा देगी। बिजली चोरी को रोकने के लिए यह मुहिम समय की जरूरत है। उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं से अपील की कि वे ऐसी गलतियां न करें। बिजली मंत्री ने कहा कि सामूहिक चैकिंग मुहिम भविष्य मेंभी जारी रहेगी। उन्होंने सभी बिजली उपभोक्ताओं  से अपील की कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसी गतिविधियों के बारे में जानकारी देकर बिजली चोरी को नियंत्रित करने में बिजली विभाग की मदद करें।

उन्होंने हर व्यक्ति से अपने बिजली कनैक्शन को नियमित करने की भी अपील की ताकि उन्हें सिस्टम के तहत लाया जा सके। उन्होंने पावरकॉम के अधिकारियों की बिजली चोरी के खिलाफ मुहिम को सफलतापूर्वक चलाने के लिए प्रशंसा की। इस दौरान राज्य के आर्थिक विकास और स्थिरता के लिए ऊर्जा की बचत के महत्व पर जोर देते हुए बिजली मंत्री ने हर यूनिट की बचत पर जोर दिया और लोगों से अपने दैनिक जीवन में बिजली बचाने की आदतें अपनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्थिर ऊर्जा आपूर्ति सुनिश्चित करने, जैविक ईंधन पर हमारी निर्भरता को कम करने और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए बिजली की बचत महत्वपूर्ण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News