बड़ी खबर: चीन से साईबर ग्रुप द्वारा पंजाब समेत 8 राज्यों पर हमला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 10:46 AM (IST)

पटियाला (परमीत): केंद्रीय विद्युत नियामक प्राधिकरण की सतर्कता से चीन के एक साइबर ग्रुप द्वारा किए गए हमले के दौरान पंजाब सहित आठ राज्यों में गंभीर बिजली संकट टल गया है। केंद्रीय प्राधिकरण ने पहले ही इन राज्यों को हमले के प्रति सचेत कर दिया था जिसके चलते इस हमले का कोई असर नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें : प्रताप बाजवा ने CM मान को लिखा पत्र, गन्ना उत्पादकों को लेकर की यह मांग

इस साईबर ग्रुप द्वारा इन राज्यों के स्टेट लोड डिस्पैच केन्द्रों पर हमला किया था। यदि साइबर हमलावर सफल हो जाते तो बिजली आपूर्ति ठप्प हो जाती। जिन राज्यों को निशाना बनाया गया उनमें पंजाब के अलावा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : सुखजिंदर रंधावा ने राज्य के नए जेल मंत्री को दिए यह सुझाव

साइबर हमलावरों ने अत्याधुनिक साइबर घुसपैठ उपकरण और सॉफ्टवेयर का उपयोग कर इन स्टेट लोड डिस्पैच केन्द्रों पर हमला किया था। अगर हमला सफल होता, तो इन साइबर हमलावरों की भारत के सबसे बड़ी बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन ढांचे तक पहुंच हो जाती। इस संबंध में जानकारी देते हुए विद्युत क्षेत्र में विशेषज्ञ विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि कंप्यूटर इमरजेंसी रिसोर्स टीम ऑफ इंडिया (सीईआर टी-एंड) ने इन चीनी हैकर्स का पता लगाया था और इन राज्यों के पावर एटिक्स को तुरंत अलर्ट कर दिया था तथा आगे अधिकारियों द्वारा उठाए गए कदमों के कारण ट्रांसमिशन सिस्टम का ब्रेक डाउन बच गया। पंजाब एस.एल.डी.सी ने तत्काल कार्रवाई करते हुए एस.सी.ए.डी.ए और आई.एस.पी फायर फॉल में एस.आईपीज को ब्लॉक कर दिया। केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने राज्यों के एसएलडी को कहा कि वह सूचना प्रौद्योगिकी और ओटी सिस्टम का प्रत्येक 6 महीने के बाद साइबर सुरक्षा ऑडिट करें ताकि भविष्य में ऐसे हमलों से बचा जा सके।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News