पंजाब पुलिस के लिए बड़ी चुनौती, आज से बदले अफसरों के काम करने के तरीके

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2024 - 11:30 AM (IST)

लुधियाना : भारतीय न्याय संहिता (बी.एन.एस.) के तहत एफ.आई.आर. दर्ज करने के साथ-साथ कमिश्नरेट पुलिस के काम करने के तरीकों में भी बदलाव आएंगे। अब नए नियमों के अनुसार जब भी कोई ड्यूटी ऑफिसर घटनास्थल पर पहुंचेगा तो जांच शुरू करने से पहले उसे अपने मोबाइल में घटनास्थल और उसके आसपास की वीडियो बनाकर मोबाइल में सेव करनी होगी।

नए नियमों के अनुसार जांच अधिकारी की तरफ से जो फोटोऔर वीडियो बनाई जाएगी, उस समय घटनास्थल पर खड़े होकर लोकेशन भी साथ में लेनी होगी। उसे फिर मैमोरी कार्ड में सेव कर रखना होगा। इसकी एक कॉपी पुलिस स्टेशन में, एक कॉपी फाइल के साथ, जबकि सबसे पहले वीडियो और फोटो अदालत में पहुंचानी होगी। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि जब पुलिस किसी अपराधी को पकड़कर उसकी वीडियो बनाएगी तो अपराधी को पेश करने से पहले उसका चेहरा अदालत में पहुंच चुका होगा।

रिकवरी करते समय भी बनेगी वीडियो

जब पुलिस किसी अपराधी को पकड़ती है और बाद में उसकी निशानदेही पर रिकवरी करती है तो उसकी भी वीडियोग्राफी अवश्य होगी, ताकि बाद में कोई पुलिस को चैलेंज न कर सके। इसके अलावा बड़े क्राइम केसों में वीडियो बनाते समय हर बारीकी का ध्यान रखना अनिवार्य होगा।

फिलहाल हर थाने में होंगे 2 नए मोबाइल फोन

मुलाजिमों को नए नियमों के अनुसार जांच शुरू करने में और वीडियो बनाने में कोई दिक्कत न आए, इसके लिए प्रत्येक पुलिस स्टेशन के एस.एच.ओ. की तरफ से अपने स्तर पर 2 नए मोबाइल फोन खरीदे जा रहे हैं, ताकि ड्यूटी ऑफिसर मोबाइल यूज कर सके। बाद में मोबाइल से मैमोरी कार्ड को निकाल लिया जाएगा।

15 दिनों में सभी यूज करने लग जाएंगे एप

लगभग 15 दिनों बाद फोर्स इस काम को एक एप के माध्यम से करने लग पड़ेगी जिसके लिए ई-एविडैंस एप तैयार किया गया है जिसमें पुलिस की तरफ से बनाई गई वीडियो चंद मिनटों में माननीय जज तक पहुंच जाएगी।

आने वाले समय में एन.डी.पी.एस. एक्ट की भी बनेगी वीडियो

आने वाले समय में एन.डी.पी.एस. एक्ट के मामलों में भी पुलिस को इसी प्रकार वीडियोग्राफी करनी होगी लेकिन फिलहाल अन्य मामलों में वीडियो बनाने से शुरुआत की जाएगी।

पुलिस लाइन में सारा दिन हुई ट्रेनिंग

नए तरीके और नई धाराओं के तहत केस दर्ज कर जांच को आगे बनाना पुलिस के लिए आसान नहीं होगा लेकिन यह मुश्किल न लगे, इसके लिए ट्रेनिंग की जा रही है। इस कड़ी में पुलिस लाइन में सारा दिन ट्रेनिंग चलती रही।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News