पंजाब शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, स्कूलों को लेकर जारी किए ये आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 12:17 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): पंजाब शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए इस साल भी दाखिला मुहिम चलाने के लिए कहा है अब स्कूल प्रचार में जुट गए हैं। हालांकि स्कूलों ने पहले अपने स्तर पर ही दाखिला शुरू कर दिया था लेकिन गाइडलाइंस के इंतजार में थे। विभाग द्वारा आज से सैशन 2023-24 के लिए औपचारिक दाखिला मुहिम कि शुरूआत करने के लिए कहा गया है। जिसकी शुरूआत आज जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा किसी स्कूल से की जाएगी।

बात अगर पिछले सालों की करें तो इस दाखिला मुहिम के कारण प्री प्राइमरी से 12वीं कक्षा तक विद्यार्थियों के दाखिले में हर साल लगभग 10 प्रतिशत बढ़ौतरी देखने को मिली है। स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने स्कूलों की विशेषताओं को दर्शाते हुए पोस्टर, वीडियो, शार्ट फिल्म, दाखिला थीम सांग तैयार करवा विद्यार्थियों, अभिभावकों, संस्थाओं, सरपंच, आंगनबाड़ी सदस्यों, आशा वर्कर्स, रिटायर्ड अध्यापकों के वाट्सएप ग्रुप में शेयर किए जाएं और सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए भी इसे बढ़ावा दिया जाए। इसका मकसद सभी को सरकारी स्कूलों की उपलब्धियों के बारे अवगत कराना है।

स्कूल लगाएंगे पम्फलेट व होर्डिंग्स
स्कूलों को निर्देश मिले हैं कि दाखिला बढ़ाने के लिए स्कूल अकादमिक और सह अकादमिक उपलब्धियां बताते हुए पम्फलेट और होर्डिंग्स तैयार करवाये जाएं, वहीं गलियों, बाजारों, बिजली के खंभों पर इसे लगाया जाए। धार्मिक स्थानों पर भी इस संबंधी घोषणा की जाए। दाखिले के सम्बन्ध में रिव्यू लेने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी, उप जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा समय समय पर रिव्यू मीटिंग की जाएगी।

अध्यापकों के साथ अधिकारी भी जुड़ेंगे इस मुहिम में
मिली जानकारी के अनुसार आज पंजाब के साथ साथ जिले भर के स्कूलों में शुरू हो रही इस दाखिला मुहिम में न केवल सम्बंधित स्कूलों के अध्यापक भाग लेंगे बल्कि स्कूल के मुख्याध्यापक, हैड टीचर, प्रिंसीपल, बी.पी.ई.ओ., उप जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी (सैकेंडरी / एलीमैंट्री) भी अपने-अपने स्तर पर इस मुहिम के साथ जुड़ेंगे। प्रिंसीपल दविंदर सिंह छीना ने बताया कि उनके द्वारा स्कूलों में मिल रही सुविधाओं के सम्बन्ध में स्कूल की दीवारों पर बाला वर्क भी करवाया जा रहा है ताकि नए सैशन में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को स्कूल में दाखिल क्या जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News