ध्यान दें Parents....! गर्मियों की छुट्टियां के बीच Students के लिए बड़ी खबर

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 12:10 PM (IST)

लुधियाना: पंजाब भर के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है और अब स्कूल 2 जुलाई को फिर से खुलेंगे। पंजाब सरकार ने इस बार राज्य के सभी छात्रों को पंजाब की महान विरासत और परंपरा  से जोड़ने का प्रयास शुरू किया है। उक्त जानकारी शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने सोशल मीडिया पर देते कहा कि यह एक विशेष पहल है और इसमें आपके सहयोग की जरूरत है।  

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि पंजाब के सरकारी, प्राइवेट और एडिड स्कूलों के विद्यार्थियों को, चाहे वे किसी भी बोर्ड से संबंधित हो, पंजाब की संस्कृति से जोड़ने का प्रयास शुरू किया गया है। स्कूलों  द्वारा दिए  होमवर्क के अलावा अब पहली से 8वीं कक्षा तक के सभी छात्र रोजाना पंजाबी का एक शब्द (छुट्टियों के दौरान कुल 30 शब्द) पढ़ेंगे और याद रखेंगे। इसी तरह, 5वीं से 8वीं कक्षा के छात्र पंजाबी शब्दों के साथ-साथ देसी महीनों के नाम (12 महीने), उनके शुरुआती समय और देसी महीनों के ऋतुओं के संबंध को याद करेंगे।

PunjabKesari

शिक्षा मंत्री ने कहा कि उम्मीद है कि हमारी यह अनोखी पहल राज्य के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों और अभिभावकों को पसंद आएगी और लुप्त हो रहे पंजाबी शब्दों को ढूंढने की जिज्ञासा और उनके बारे समझ विकसित होने से नई पीढ़ी पुरानी संस्कृति से जुड़ेंगी।  सरकारी स्कूलों के पहली से 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को साप्ताहिक होमवर्क भेजा जा रहा है। विद्यार्थियों के मनोविज्ञान अनुसार तैयार करवाए होमवर्क दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि अभिभावकों पर कोई विशेष बोझ ना पड़े 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News