जिला गुरदासपुर में बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मरीज, 14 व्यक्ति आए चपेट में

punjabkesari.in Sunday, Jun 06, 2021 - 02:41 PM (IST)

गुरदासपुर(हरमन): सरकार द्वारा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए तेजी से की जा रही वैक्सीनेशन और लॉकडाउन लगाए जाने के कारण बेशक अब इस वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में कुछ कमी आई है और पॉजिटिव पाए जा रहे मरीजों की संख्या में भी गिरावट आनी शुरू हो गई है लेकिन दूसरी ओर इस वायरस के कारण ब्लैक फंगस से संबंधित मरीजों की संख्या में भी निरंतर नृद्धि हो रही है। इसी कारण अब तक जिला गुरदासपुर से संबंधित 14 व्यक्ति ब्लैक फंगस का शिकार हो चुके हैं। इनमें से 4 व्यक्ति अब तक मौत के मुंह में जा चुके हैं। विवरण के अनुसार अब तक जो व्यक्ति ब्लैक फंगस की चपेट में आए हैं, उनमें से सबसे ज्यादा मरीजों की संख्या बटाला से संबंधित है।

सिविल सर्जन डॉ. हरभजन राम ने बताया कि अब तक जो व्यक्ति ब्लैक फंगस की चपेट में आए हैं, उनमें से गांव लील कलां से संबंधित 66 वर्षीय व्यक्ति है, जबकि दूसरा व्यक्ति नवीं आबादी उमरपुरा का 35 वर्षीय युवक है। बटाला की मास्टर मार्कीट से संबंधित 57 साल की महिला, नवीं आबादी उमरपुरा बटाला की 50 वर्षीय महिला, गांव दीनपुर की 21 वर्षीय लड़की, गांव कोट मियां साहिब कलानौर की 51 वर्षीय महिला, बटाला का 50 वर्षीय व्यक्ति, बब्बेहाली की 50 वर्षीय महिला, धमरयी की 57 वर्षीय महिला और गांव संघेड़ा का 41 वर्षीय व्यक्ति ब्लैक फंगस से पीड़ित पाया गया है।

इसी तरह भिखारीवाल से संबंधित एक 55 वर्षीय महिला की 24 मई को मौत हुई थी, जबकि बटाला की गुरु रामदास कालोनी से संबंधित 65 वर्षीय महिला की पिछले महीने 18 मई को ब्लैक फंगस की चपेट में आने के बाद मौत हो गई थी। इसी तरह एक महिला जिसकी उम्र 45 साल है, जो गांव बालेवाल से संबंधित है, जिसकी मौत 26 मई को हुई थी। उन्होंने बताया कि मरने वाले एक व्यक्ति ने वैक्सीनेशन करवाई थी जबकि तीन व्यक्तियों ने वैक्सीनेशन नहीं करवाई थी। जिले में पीड़ित पाए गए मरीजों में महिलाओं की संख्या ज्यादा है, जिसके अंतर्गत कुल 14 मरीजों में से 9 महिलाएं हैं और मरने वाले 4 व्यक्तियों में से भी 3 महिलाएं हैं।

उन्होंने जिला निवासियों से अपील की है कि वह कोरोना वायरस और ब्लैक फंगस के प्रति बिल्कुल लापरवाही न बरतें। यदि किसी भी व्यक्ति को इसके लक्षण हैं तो उसे नजरंदाज करने की बजाय तुरंत डाक्टरों के पास पहुंच कर अपना टैस्ट करवाएं। उन्होंने कहा कि देखने में आ रहा है कि जो लोग प्राथमिक अवस्था में लापरवाही बरतते हैं और इलाज लेट शुरू करवाते हैं, ज़्यादातर उनकी मौत हो रही है और स्वास्थ्य भी ज्यादा ख़राब हो रहा है लेकिन यदि लोग बीमारी की प्राथमिक अवस्था में ही गंभीरता दिखा कर डाक्टरों के पास पहुंच जाएं तो उनका इलाज सही समय पर शुरू हो जाता है।

उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस के कारण मौत के मुंह में गए ज़्यादातर व्यक्तियों ने वैक्सीन नहीं लगवाई हुई थी और जो व्यक्ति पॉजिटिव भी पाए गए हैं, उनमें से ज्यादा ने वैक्सीन नहीं लगवाई थी। इसलिए उन्होंने लोगों से अपील की कि वह जल्दी से जल्दी अपने नजदीकी सेंटरों में जाकर वैक्सीन जरूर लगवाएं जिससे इस बीमारी को खत्म किया जा सके।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News