पंजाब में ''गर्मी'' के टूटे रिकार्ड, दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक न निकलें बाहर, पढ़ें पूरी Advisory

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 11:39 AM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में गर्मी ने लोगों को परेशान किया हुआ है और दोपहर के समय तो घर से बाहर निकलना ही मुश्किल हुआ पड़ा है। इस बार पड़ रही गर्मी ने पिछले 13 वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया है। पिछले 13 वर्षों के दौरान मई के पहले हफ्ते ही पंजाब में पारा 43 डिग्री को पार कर गया है। मंगलवार को लुधियाना जिले का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  2011 से 2023 के दौरान 15 मई से बाद  तापमान 43 डिग्री से ऊपर रहा है। 2019 में 19 मई को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री, 2014 में 30 मई को 43.5 डिग्री, 2021 में 28 मई को 43.1 डिग्री और 2023 में 23 मई को 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अमृतसर, फरीदकोट, बरनाला, फिरोजपुर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि पंजाबवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है क्योंकि मौसम विभाग द्वारा 11 से 13 मई तक राज्य में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।       

जारी हुई एडवाइजरी

भीषण गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने राज्यवासियों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि घर से बाहर का काम दिन के ठंडे समय जैसे सुबह और शाम में ही करें और दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच घर से बाहर निकलने से बचें क्योंकि इस दौरान गर्मी पूरे जोरों पर होती है। प्यास न लगने पर भी हर आधे घंटे के बाद पानी पिएं। मिर्गी, हृदय रोग, गुर्दे, यकृत रोग से पीड़ित लोग जो तरल पदार्थ-प्रतिबंधित आहार पर हैं, उन्हें पानी का सेवन बढ़ाने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बाहर काम करते समय हल्के रंग के, पूरी बाजू के कपड़े पहनें।

कोशिश करें कि गर्मियों में सूती कपड़े ही पहनें। सीधी धूप से अपने सिर को ढकने के लिए छाता, टोपी, तौलिया, पगड़ी या दुपट्टे का उपयोग करना चाहिए। नंगे पैर बाहर न निकलें, धूप में निकलते समय हमेशा जूते या चप्पल पहनें।  धूप में काम करने वाले लोगों को शरीर का तापमान उचित बनाए रखने के लिए छाया में आराम करना चाहिए या सिर पर गीला कपड़ा रखना चाहिए। धूप में बाहर जाते समय हमेशा पानी साथ रखें। तरबूज, संतरा, अंगूर, खीरा और टमाटर जैसे मौसमी फल और सब्जियां खाएं क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News