पंजाब के लोगों के लिए दोपहर 12 से 3 बजे तक के लिए Advisory जारी, हो जाएं Alert

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 12:36 PM (IST)

पंजाब डेस्कः पंजाब में गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है, हालांकि पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन आने वाले दिनों में यह गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा देगी। मौसम विभाग के मुताबिक, 9 मई तक पंजाब के कुछ इलाकों में लू चलने की आशंका है, जबकि इसके बाद 16 मई तक पूरे पंजाब में भयानक लू चलेगी, जो लोगों का हाल-बेहाल करेगी। 

इस बीच राज्य का तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंचने की आशंका है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अप्रैल का महीना पिछले साल के मुकाबले ज्यादा ठंडा रहा है क्योंकि इस महीने में पश्चिमी विक्षोभ काफी सक्रिय रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, 1 मई को तापमान 29.6 डिग्री दर्ज किया गया था और 2 मई को यह अचानक बढ़कर 34 डिग्री हो गया। मौसम विभाग का कहना है कि तापमान में अचानक 2-4 डिग्री बढ़ता इस बात की संभावना व्यक्त करता है कि आने वाले दिनों दौरान हीट वेव चलेगी। विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों के दौरान तापमान और भी बढ़ेगा, जिस कारण गर्मी का कहर जारी रहेगा। 

मौसम विभाग ने इस दौरान बाहर काम करने वाले कर्मचारियों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है क्योंकि इस दौरान गर्मी का असर सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। कर्मचारियों को गर्मी से बचने के लिए सिर ढककर रखना चाहिए और थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए और सुबह ही काम खत्म करने का प्रयास करना चाहिए। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक लू का सबसे ज्यादा असर रहता है। विशेषज्ञों के मुताबिक राज्यवासियों को लू को ध्यान में रखते हुए अपना काम करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News