भारत बंद के दौरान पंजाब सहित दूसरे राज्यों में बस सर्विस होगी प्रभावित

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 03:31 PM (IST)

जालंधर(पुनीत): पंजाब की कांग्रेस सरकार किसानों के आंदोलन का शुरू से समर्थन करती आ रही है और केन्द्र की नीतियों को किसान विरोधी करार दिया जा रहा है। इस अंदोलन के अगले क्रम में किसानों द्वारा 26 मार्च को भारत बंद की कॉल दी गई है। इस बंद के दौरान दिल्ली व राजस्थान को जाने वाली बस सर्विस प्रभावित होगी जबकि पंजाब सहित दूसरे राज्यों में चलने वाली बसों को लेकर असमंजस बना हुआ है। बसें चलाने या न चलाने पर वीरवार को फैसला लिया जा सकता है।

किसानों का धरना दिल्ली बार्डर पर चल रहा है जिसके चलते दिल्ली को जाने वाली बस सेवा पर असर पड़ना स्वाभाविक है जबकि राजस्थान में बंद को लेकर काफी सरगर्मियां सुनने को मिल रही है। वहां की सरकार द्वारा भी कई तरह के इंतजाम किए गए जिसके चलते राजस्थान में जानी वाली बसों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। राजस्थान को जाने वाली बसों की सर्विस को बंद की कॉल वाले दिन नहीं चलाया जाएगा। इसके चलते पंजाब से जयपुर जाने वाली बस सेवा भी प्रभावित होने के आसार है।

यह भी पढ़ें: BJP नेता के बेटे ने किया Suicide, पंखे से लटका मिला शव

पंजाब की बात की जाए तो जिन रास्तों पर किसानों द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा वहां के रूट प्रभावित होने के आसार है। पड़ोसी राज्य हरियाणा की सर्विस के प्रभावित होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता, लेकिन कहा जा रहा है कि हरियाणा तक जाने में शायद कम दिक्कत हो। वहीं, हिमाचल में कम परेशानी होने की उम्मीद है। जानकारों का कहना है कि फिर भी सतर्कता रखनी होगी।

किसान नेताओं ने कहा कि भारत बंद के दौरान हमारा मकसद केन्द्र सरकार को तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए जगाना है। इस दौरान किसी को परेशानी न हो, इसका पूरे ध्यान रखा जाएगा। न तो कोई कंपनी-फैक्टरी बंद कराई जाएगी और न ही सड़क जाम की जाएगी। वाहनों को भी नहीं रोका जाएगा। यह जन आंदोलन है और इसमें लोग स्वेच्छा से आएं भारत बंद में हमारा साथ दें।

बंद के दौरान बसें चलाने को लेकर रोडवेज के अधिकारियों का कहना है कि सरकार की तरफ से बसें बंद रखने के संबंध में फिलहाल उन्हें कोई आदेश नहीं आया है। सरकार द्वारा वीरवार को यदि कोई आदेश नहीं आया तो बसें चलाने का फैसला संबंधित डिपो के जी.एम. का होगा। जी.एम. को यदि रास्ते बंद होने के बारे में कोई सूचना मिलेगी तो वह संबंधित रूटों की बसों को नहीं चलाएंगे।

यह भी पढ़ें: जालंधर में Night Curfew दौरान चली गोली, CCTV में कैद घटना

अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल जो सूचनाएं मिली हैं उसके मुताबिक भारत बंद सुबह 6 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक रहेगा। इसके चलते यदि बस सेवा प्रभावित होती भी है तो शाम को 6 बजे के बाद बसें सामान्य रूप से चला दी जाएगी।

इस संबंध में वीरवार को क्या फैसला होगा लेकिन जानकारों का कहना है कि बस सेवा प्रभावित होना निश्चित है। अब देखना होगा कि प्राइवेट ट्रांसपोटर्ज बंद की कॉल में बसें चलाने पर क्या फैसला लेते हैं। फिलहाल प्राइवेट ट्रांसपोटर्ज द्वारा भी स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। उनका कहना है कि यह फैसला वीरवार शाम को लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मंगनी करने के लिए होटल में बुलाया Girlfriend को और....

जानकारी के बिना न बनाएं बाहर जाने का कार्यक्रम
भारत बंद की कॉल के दौरान जो लोग शहर से बाहर जाने का कार्यक्रम बना रहे हैं, उन्हें कुछ सावधानियां अपनाने की आवश्यकता है अन्यथा उन्हें परेशानी उठानी पड़ सकती है। जो लोग कार या बाइक से जाने वाले हैं वह रास्ते खुले होने की स्थिति के बारे में पहले पता कर लें। जो लोग बसों के माध्यम से जाना चाहते हैं वह बस अड्डे के 0181-2223755 से जानकारी हासिल करके जाएं। दूसरे राज्यों में जाने वाले लोग वहां अपने किसी परिचित से जानकारी लेकर ही जाए तो बेहतर होगा। अक्सर देखने में आता है कि बंद के दौरान लोगों को रास्तों में जाकर जाम इत्यादि का सामना करना पड़ता है या फिर उन्हें रास्ते बंद होने की वजह से वापस आना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News