कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने इन मुलाजिमों को सौंपे नियुक्ति पत्र

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 04:12 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने आज विभाग में भर्ती  किए गए 134 नए कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। पंजाब भवन में समारोह के दौरान कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने नवनियुक्त कर्मचारियों को बधाई दी और उनसे पूरी लगन और ईमानदारी से काम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (पी.एस.आर.एल.एम.) के तहत गरीब ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के मौके उपलब्ध करवाए जाते हैं और पी.एस.आर.एल.एम. स्कीम को ग्रामीण स्तर पर योजना को सुचारू रूप से लागू करने और जरूरतमंद महिलाओं को शिक्षित करने में मुलाजिमों का विशेष योगदान है, इसलिए उन्हें अपने कर्तव्यों का पालन मिशनरी भावना से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के लागू होने से स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों की निजी फाइनेंसरों पर निर्भरता काफी हद तक कम हो गई है।

इस योजना के तहत गांवों की महिला उत्पादकों को कृषि और पशुधन उत्पादन बढ़ाने, वेल्यू चेन विकसित करने और गैर खेती गतिविधियों जैसे सैनिटरी पैड, अचार, हस्तशिल्प बनाने और स्टोर चलाने जैसी सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ सरकार द्वारा इन कर्मचारियों के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं के घरों तक पहुंचाया जाता है ताकि उनके हस्त कौशल को निखारते हुए उनके लिए रोजगार के अवसर सृजित किए जा सकें। ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार राज्य के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस योजना के तहत मान सरकार अब तक 29,000 से ज्यादा नौजवानों को सरकारी नौकरियां दे चुकी हैं। उन्होंने कहा कि जल्दी ही विभाग की अलग-अलग पद भरने की प्रक्रिया शुरू की जागी। विभाग में 8 क्लर्कों के अलावा पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अधीन रखे गए 126 मुलाजिमों में 8 जिला कार्यक्रम प्रबंधक, 9 जिला एम.आई.एस. मैनेजर, 48 ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर, 20 ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर (आजीविका), 2 ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर(एस.वी.ई.पी./एन.एफ.), 32 क्लस्टर को-आर्डीनेटर और स्टेट स्तर पर 3  युवा प्रोफेशनल, 2 कार्यालय सहायक, 1 अकाउंट असिस्टेंट और 1 एम.आई.एस. असिस्टेंट शामिल थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News