कार्पोरेट्स के खिलाफ नहीं, किसानों की हितों की रक्षा के लिए रैगुलेशन जरूरी : अमरेन्द्र

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 09:43 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी, धवन): कृषि बिलों को लेकर राज्य व केन्द्र सरकारों के मध्य वैचारिक मतभेदों पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने स्पष्ट किया  कि हम कार्पोरेट्स के खिलाफ नहीं परन्तु किसानों तथा आढ़तियों के मध्य लम्बे समय से चले आ रहे संबंधों की सुरक्षा के लिए रैगुलेशन  जरूरी है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पंजाब विधानसभा में बिल लाकर केन्द्रीय कृषि कानूनों के प्रभाव को खत्म करने का प्रयास किया तथा साथ ही इन मुद्दों को प्रधानमंत्री, केन्द्रीय गृह मंत्री व अन्य के सामने उठाया।

मुख्यमंत्री ने आज अमरीका-पंजाब इन्वैस्टर्स राऊंड टेबल 2020 का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए कहा कि हमें खाद्य सुरक्षा को यकीनी बनाना है, क्योंकि जो चीज आज अधिक मात्रा में उपलब्ध है कल को उसकी कमी हो सकती है, इसलिए देश को अपने भंडारों को भरकर रखना है।
पंजाब में अमरीकी कंपनियों की बढ़ती रूचि की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब चाहे कृषि राज्य है परन्तु अब उद्योगों का जाल राज्य में बिछ चुका है। अमरीका के निवेशकों को पंजाब में पूंजी निवेश करने का आह्वान करते हुए  उन्होंने कहा कि 2019-20 में पंजाब की कंपनियों ने अमरीका को हुए कुल निर्यात में 12 प्रतिशत का योगदान डाला था। उन्होंने अमरीका से नए राष्ट्रपति जो ब्राइडेन तथा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बधाई देते हुए कहा कि अब अमरीका तथा पंजाब के आपसी संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि अमरीका में पंजाबी एन.आर.आई. जनसंख्या बड़े पैमाने पर बसी है तथा अमरीका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने अमरीका तथा पंजाब के आपसी संबंधों को और मजबूत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमरीका की कंपनियां पंजाब में दिलचस्पी दिखा रही हैं तथा इस समय  एमेजॉन, वॉलमाट, क्वारक, कारगिल, टायसन, पैप्सी, कोका-कोला जैसी 30 अमरीकी कंपनियां पंजाब में काम कर रही हैं।

भारत व अमरीका दोनों तकनीक पर निर्भर : संधू
अमरीका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि महामारी के कारण वैश्विक स्तर पर लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन आए हैं। उन्होंने कहा कि भारत तथा अमरीका दोनों तकनीक पर निर्भर है तथा वह अमरीकी निवेशकों को पंजाब में पूंजी निवेश करने के लिए उत्साहित कर रहे हैं। पंजाब में साइकिल उत्पादन, स्पोर्ट्स सैक्टर, शिक्षा, फूड प्रोसैसिंग में अनेक संभावनाएं मौजूद हैं। इस अवसर पर मुख्य सचिव विन्नी महाजन, मुकेश अग्निहोत्री तथा आलोक शेखर भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News