कैप्टन को हुई विदेशों में फंसे स्टूडैंट्स की चिंता, घर वापसी की तैयारी शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 11:46 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): अपना भविष्य बेहतर बनाने के लिए विदेशी कालेजों व यूनिर्वसटीज में पढ़ने गए पंजाबी विद्यार्थियों की चिंता मुखयमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को हुई है। सरकार की पहलकदमी के चलते अब इन स्टूडेंटस की घर वापिसी की उम्मीद भी जगी है। सरकार के आदेशों पर समूह जिलों के डिप्टी कमिशनरों ने लोगों को एक आनलाईन लिंक जारी करके राजिस्ट्रेशन फार्म भरवाने की प्रक्रिया शुरू की है ताकि यह पत चल सके कि कितने देशों में भारतीय स्टूडैटस व पर्यटक फंसे हुए हैं।

क्योंकि विश्व भर में फैले कोरोनावायरस के चलते भारत समेत सभी देशों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इंटसैशालहवाई यात्रों पर प्रतिबंध लगा दिया था और कोई भी वापिस नहीं आ पया था। बता दें कि पंजव से प्रति वर्ष कई स्टेटस उव्य शिक्षा के लिए कनाडा,अस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इटली, फांस, इंग्लैंड , जर्मनी, अमेरिका सहित कई दूसरे देशों त में पड़ने जाते हैं। लेकिन अब विदेशों में पढ़ने गए विद्यार्थी वैश्विक बंद होने के  कारण काम ना मिलने के साथ अन्य परेशानियों से जूझ रहे हैं। आलम यह है कि अधिकतर विद्यार्थी तो आर्थिक तंगी का शिकार हो चुके हैं और उनके पास खाने के लिए भी पैसे भी नहीं हैं। तंग आकर विदेशों में फंसे यह बच्चे सरकार पर सोशल मीडिया एवं कुछ संस्थाओं के माध्यम से अपनी देश वापसी के लिए दबाव बना रहे हैं।

डिप्टी कमिश्नर की सूचना से पैरेंटस में जगी उममीद
डी.सीज द्वारा जारी किए आनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म में कहा गया है कि अगर किसी का कोई बच्चा या रिश्तेदार विदेश में फंसा हुआ है और वापिस वतन आना चाहता है तो दिए गए लिंक में अपनी जानकारी भरें ताकि प्रशासन उनकी मदद के लिए प्रयास शुरू कर सके। डी.सी की ओर से रोशल मीडीया पर जारी की गई उक्त सूचना के बाद उन अभिभावकों ने भी कुछ हद तक राहत की सांस ली जिनके बच्चे विदेश में फसे हुए हैं। परैटसने कहा कि सरकार की इस पहलकदमी से उनको एक उममीद जगी है। एक अनुमान के मुताबिक कनाडा, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इटली, फ्रांस, इंग्लैंड, जर्मनी, अमेरिका सहित कई दूसरे देशों में पंजाब के छात्रों की संखया लाखों में है। इससे पहले कई बच्चों के परिजन भी सरकार को उनके बच्चे को वापिस लाने के लिए गुहार लगा चुके हैं।

फार्म में यह मांगी गई है जानकारी भारतीय नागरिक का नाम

  • किस देश में फंसे हैं 
  • पिता का नाम
  • मोबाइल नंबर
  • विदेश में मौजूदा पता 
  • भारत में मौजूदा पता 
  • पासपोर्ट नबर 
  • व्यक्ति के साथ कितने लोग भारत वापस आना चाहते हैं। 
  • पंजाब का कौन सा एयरपोर्ट सबसे निकट पड़ता है


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News